Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, पेट्रोल पंप जाने से पहले यहां चेक करें आज के दाम

पेट्रोल- डीजल 

पेट्रोल- डीजल 

Petrol Diesel Price : इस कोरोना महामारी ने एक तरफ जहां पूरे देश में तबाही मचाई हुई है वहीं दूसरी तरफ बढ़ती महंगाई ने भी लोगों की कमर तोड़ रखी है। लगभग हर घरेलू चीजों पर महंगाई की ऐसी मार पड़ रही है जिससे आम लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की ही बात करें तो इसके दाम आसमान छू रहे हैं। हालांकि गुरुवार यानी 13 मई, 2021 को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले तीन दिनों से दाम लगातार बढ़ रहे थे। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Mareting Companies) ने चुनाव खत्म होने के बाद पिछले 10 दिनों से सात दिन रिटेल फ्यूल के दाम बढ़ाए हैं। लेकिन बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रूड बाजार में तेजी आने के बावजूद उसका असर घरेलू दामों पर नहीं दिखा है।

पिछले दो महीनों से स्थिर चल रहे दामों में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आ जाने के बाद से बढ़ोतरी होने लगी थी. 2 मई के बाद से कुल सात दिन दाम बढ़ाए गए हैं और इन सात दिनों में ही पेट्रोल 1.68 रुपए और डीजल 1.88 रुपए महंगा हो गया है।

देश के इन चार राज्यों में तेल के दाम 100 के पार

इसके अलावा देश में चार इलाके- मध्य प्रदेश का भोपाल और अनूपपुर, राजस्थान का श्रीगंगानगर और महाराष्ट्र के परभनी- ऐसे हैं, जहां पेट्रोल 100 के पार बिक रहा है, प्रीमियम पेट्रोल की कीमत तो 100 के पार है ही।

क्या हैं आज के रेट

अगर देश के मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत 92.05 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 82.61 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई (Mumbai) की बात करें तो यहां पेट्रोल 98.36 रुपए प्रति लीटर है और डीजल 89.75 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल 93.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 87.49 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है। वहीं कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 92.16 रुपए और डीजल की कीमत 85.45 रुपए प्रति लीटर है।