Today Petrol Diesel Price: आज फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जाने कितना आया उछाल

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। इसी कड़ी में एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी (Delhi Petrol Price) दिल्ली में पेट्रोल के दाम 93 रुपये प्रति लीटर के पार हो गये हैं। वहीं डीजल के दामों में भी उछाल आया है। शुक्रवार को पेट्रोल के दामों में 15 पैसे तो डीजल के दामों में 31 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 93.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम बढ़कर 83.80 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

जहां एक तरफ देश में कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है। वहीं तेल कंपनियां लगातार (Petrol Diesel Price) पेट्रोल और डीजल के दामों में दिन प्रति दिन बढ़ोतरी कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में 15 पैसे और डीजल के दामों में 31 पैसे की बढ़ोतरी की है। कंपनियों ने मई माह में ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 2.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामों में 3.07 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

दिल्ली से लेकर कोलकाता में बदले दाम

तेल कंपनियों द्वारा की गई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 93.04 रुपये और डीजल 83.80 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 99.32 रुपये लीटर और डीजल 91.01 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 93.11 रुपये और डीजल 86.64 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। लगातार तेल के दामों की बढ़ोतरी का असर अब धीरे धीरे मार्केट पर भी दिख रहा है।

हर दिन बदलते है पेट्रोल और डीजल के रेट

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर 24 घंटे में बदलाव होता है। बाजार के आधार पर हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम तय किये जाते हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इसके साथ ही विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटर नेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें क्या है। इसी आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलावा होते हैं।