Today Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर आया उछाल, कीमतों में इतना हुआ इजाफा

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के दामों में रविवार को एक बार फिर से बढ़ोतरी हो गई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 15 से 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 25 से 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। जिसके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 93.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामे 84.07 रुपये प्रति हो गये हैं। इतना ही नहीं आज हुए इजाफे के बाद कई राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गये हैं।

दरअसल, मई माह के अंदर ही पेट्रोल और डीजल के दामों में हर एक या दो दिन छोड़कर तेल कंपनियां बढ़ोतरी कर रही है। यही वजह है कि पिछले 12 दिनों में पेट्रोल के दामों में 2.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामों में 3.07 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। तेल के दामों में यह बढ़ोतरी लगातार जारी है। जिसके बाद दिल्ली से लेकर मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत सभी राज्यों में तेल के दाम बदल गये हैं।

आज इतने हुए पेट्रोल डीजल के दाम

दिल्ली में आज बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 93.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल 29 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 99.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 91.30 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में पेट्रोल के दाम 93.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गये हैं।

चेन्नई में पेट्रोल 94.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.87 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

हर 24 घंटे में बदलते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों में हर 24 घंटे में बदलावा किया जाता है। तेल के नये रेट कंपनियां सुबह 6 बजे जारी करती है। इसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद पेट्रोल और डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है। वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दामों के आधार पर बदले जाते हैं। इसी के अनुसार इसमें गिरावट और बढ़ोतरी की जाती है।