Today Petrol Diesel Price : आज फिर लगी पेट्रोल-डीजल के दामों में आग, जानें अब कितनी और ढीली करनी पड़ेगी जेब

पेट्रोल डीजल के दाम (प्रतीकात्मक फोटो)

पेट्रोल डीजल के दाम (प्रतीकात्मक फोटो)

Petrol Diesel Price : एक तरफ जहां कोरोना वायरस महामारी से लोगों की जानें जा रही हैं वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है। खासकर पेट्रोल-डीजल की ही बात करें तो इसके दाम आसमान छू रहे हैं। इन दिनों कच्चे तेल की कीमतें चढ़ने के साथ ही घरेलू बाजार में भी उछाल देखने को मिल रहा है। रविवार को पेट्रोल- डीजल के दाम एक दिन थमने के बाद सोमवार को फिर बढ़े है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 94.23 रुपये जबकि डीजल का दाम 85.15 रुपये प्रति लीटर है और मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100.47 रुपये व डीजल की कीमत 92.45 रुपये प्रति लीटर है। जहां आज डीजल की कीमत (Diesel Price) में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं पेट्रोल के दाम (Petrol Price) भी हर लीटर पर 31 पैसे बढ़ा हैं। सोमवार को जयपुर में अब पेट्रोल बढ़कर 100.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल 93.95 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

इस महीने 4 रुपये से ज्यादा की हुई बढ़ोतरी

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में मई माह में पेट्रोल के दाम में लगभग 4 रुपए तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। यह बढ़ोत्तरी 29 दिनों के भीतर हुई है। वहीं डीजल की बात करें, तो यह 4 मई से अब तक यह लगभग 5 रुपए तक की बढ़ चुका है। जानकारों का कहना है कि प्रदेश में यदि वैट कम हो जाए, तो पेट्रोल के दामों में गिरावट देखी जा सकती है, लेकिन फिलहाल स्थिति यही है कि राजस्थान में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं।

जानें अपने शहर में आज तेल के भाव

दिल्ली में आज पेट्रोल (Petrol Price in Delhi) 85.15 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.23 रुपये लीटर है। मुंबई में पेट्रोल (Petrol Price in Mumbai) 92.45 लीटर और डीजल 100.47 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price in Kolkata) 88.00 प्रति लीटर और डीजल 94.25 प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल (Petrol Price in Chennai) 89.90 प्रति लीटर और डीजल 95.76 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

क्यों बढ़ रहे तेल के दाम

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़कर 70 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। बता दें कि वैट जैसे स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क के कारण ईंधन के दाम हर राज्य में अलग-अलग होते हैं। राजस्थान में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक है। उसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों में मानक ईंधन के औसत मूल्य और विनिमय दर के आधार पर रोजाना कीमतों में संशोधन करती हैं।