रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक v की कीमतों का हो गया खुलासा, जानिए कितने में मिलेगी और कब से लगवा सकते हैं?

कोरोना महामारी के दूसरी लहर के बीच देश में वैक्सीनेशन की रफ़्तार काफी धीमी है. 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगनी थी लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से कई राज्यों में ये सुचारू रूप से शुरू नहीं हो पाया. ऐसे में अब रूसी वैक्सीन स्पुतनिक v राहत की खबर ले कर आ रही है. देश में स्पुतनिक v की कीमतों का खुलासा हो गया है. अगले हफ्ते से उए वैक्सीन देश में उपलब्ध रहेगी. साथ ही इसका निर्माण भारत में भी होगा. भारत में स्पुतनिक v का निर्माण डॉ. रेड्डीज लैब करेगी और इसके एक डोज कीमत होगी 1000 रुपये. यानी, अगर आप प्राइवेट में स्पूतनिक वैक्सीन लगवाते हैं तो आपको दो डोज के लिए करीब 2,000 रुपये (एडमिनिस्‍ट्रेशन चार्ज अलग से) खर्च करने होंगे.

डॉ. रेड्डी की तरफ से बयान जारी करते हुए कहा गया कि स्पुतनिक वी #COVID19 वैक्सीन की आयातित डोज़ की कीमत वर्तमान में 948 रुपये+5% जीएसटी प्रति डोज़ है. लोकल सप्लाई शुरू होने पर कीमत कम होने की संभावना है. यानी कि जब डॉ. रेड्डीज लैब अपनी फैक्ट्रियों में यह वैक्सीन बनाने लगेगा तो कीमत घट सकती है. वैक्सीन की पहली खेप रूस से भारत पहुँच चुकी है. डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्‍टम फार्मा सविर्सिज के ग्‍लोबल हेड दीपक सापरा को हैदराबाद में वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है. उन्‍हें 21 दिन बाद वैक्‍सीन की दूसरी डोज दी जाएगी.

रिसर्च के मुताबिक स्पुतनिक v कोरोना वायरस के खिलाफ 91.6 प्रतिशत प्रभावी है. यह वैक्‍सीन 0.5 ml-0.5 ml की दो डोज में लगाई जाती है. ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की Covishield और भारत बायोटेक की Covaxin के बाद स्पुतनिक v तीसरी वैक्सीन है जिसे भारत सर्कार ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है.