जल्द मार्किट में आने वाला है मारुति सुजुकी WagnoR का ये इलेक्ट्रिक वर्जन, जानें एक चार्ज में कितनी दौड़ेगी और इसकी कीमत

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली। आज कल कोरोना महामारी और बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की परेशानी को दोगुना कर दिया है। लगभग हर चीज पर बढ़ती महंगाई ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। खास कर पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की बात करें तो इसके दाम आसमान छू रहे हैं। कई शहरों में तो पेट्रोल के दाम 100 रुपये के भी पार हो गए हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार्स (Electric Cars) की डिमांड बहुत बढ़ रही है। कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार्स मार्किट में उतार भी दी हैं, जिसको लेकर ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। अब मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक कार पर अपना फोकस कर रही है। कंपनी अपनी सबसे ज्यादा बिकनेवाली टॉलबॉय हैचबैक WagnoR (वैगनआर) को इलेक्ट्रिक अवतार में जल्द लॉन्च करने की तैयारी में है।

सोशल मीडिया शेयर की पिक्चर

मारुति ने इस कार के लिए फिलहाल कोई लॉन्चिंग विंडो नहीं दिया है। ऐसे में ये इलेक्ट्रिक कार सीधे डीलर्स के पास पहुंचेगी। आपको बता दें वैगनआर मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार है। जिसे कंपनी ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर शेयर की गई पिक्चर के अनुसार इलेक्ट्रिक वैगनआर अपने सीएनजी और पेट्रोल वेरिएंट के समान ही है। वहीं मारुति ने इस के फ्रंट और रियर साइड में ब्रांडिंग की है। इससे पहले इस कार को गुरुग्राम में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था।

Maruti Suzuki WagonR EV की होगी ये कीमत

सूत्रों के अनुसार मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक वैगनआर की कीमत करीब 9 लाख रुपये के आसपास रख सकती है। वहीं इसके बाद मारुति अपनी दूसरी कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर सकती है। जिसमें सेडान और हैचबैक कार शामिल है। इस कार के फ्रंट और रियर में कार की ईवी ब्रांडिंग देखी जा सकती है। Maruti Suzuki WagnoR EV की देश में लंबे समय से टेस्टिंग हो रही है। इससे पहले, इस कार को पिछले साल हरियाणा के गुरुग्राम की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। फेसबुक पर साझा की गई तस्वीरों से पता चलता है कि यह लॉन्च से पहले वैगनआर ईवी के प्रॉडक्शन वर्जन की तस्वीरें हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि अभी स्पॉट की गई हैचबैक कार कंपनी द्वारा देश में टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोटोटाइप के जैसी ही है।

एक बार चार्ज होने पर इतनी दूरी तय करेगी

रिपोर्ट के मुताबिक वैगनआर ईवी एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। इस ड्राइविंग रेंज के साथ यह देश में निजी और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन सिटी इलेक्ट्रिक कार बन सकती है। स्टैंडर्ड चार्जर के जरिए इस हैचबैक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लगने की उम्मीद है। जबकि फास्ट-चार्जर से एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किए जाने की उम्मीद है।