अब आपके मोबाइल पर बिना इंटरनेट के भी चल सकेगा Whatsapp, जल्दी उपयोग करें ये शानदार Feature

व्हाट्सएप

व्हाट्सएप

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में ही सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और एस्तेमाल की जाने वाली पॉपुलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) के उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में हैं। कंपनी समय समय पर व्हाट्सएप अपडेट करती रहती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को नए से नए फीचर्स मिलते रहते हैं। अब कंपनी एक ऐसा फीचर ला रही है, जिसका फैन्स को लंबे समय से इंतजार था। दरअसल वेब वर्जन के जरिए (WhatsApp Web) व्हाट्सएप को मोबाइल के साथ कंप्यूटर पर भी चलाने की सुविधा मिलती है। लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन में लगातार इंटरनेट चलते रहना जरूरी है। हालांकि नया फीचर आ जाने से आपको डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए फोन की जरूरत नहीं होगी। आसान शब्दों में समझें तो आपके फोन में इंटरनेट बंद है, तब भी व्हाट्सएप वेब वर्जन इस्तेमाल कर सकेंगे।

फिलहाल चल रही है टेस्टिंग

HackRead की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले कुछ समय में डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल से QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी WhatsApp Web के लिए एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की अनिवार्यता को खत्म करने जा रही है। हालांकि जिस डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप चला रहे हैं, उसमें इंटरनेट जरूरी होगा। फिलहाल कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जो जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है।

जल्द आएगा मल्टी-डिवाइस फीचर

माना जा रहा है कि ऊपर बताया गया फीचर Whatsapp के Multi-Device Feature का हिस्सा होगा। मल्टी-डिवाइस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही अकाउंट को एक ही समय पर चार डिवाइस में इस्तेमाल कर सकेंगे। खास बात है कि मेन डिवाइस के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर की भी फिलहाल टेस्टिंग की जा रही है।