केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी के साथ लग सकता है झटका, 1 जुलाई से मिलना शुरू हो जायेगा…

इस कोरोना संकट के समय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. देश में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. बता दें कि सातवें वेतन आयोग ने 50 लाख से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों को आने वाले 1 जुलाई माह से उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलना प्रारम्भ हो जायेगा. आपको बता दें कि इसी के साथ बहुत जरूरी और खास बात ये है कि केन्द्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते एरियर को लेकर थोड़ा निराश भी होना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि निराश होने वाली बात ये है कि केन्द्रीय कर्मचारी आश लगा करके बैठे हैं कि सरकार उनके तीन महंगाई भत्ते को रोक के रखी है उसका भी भुगतान आने वाले 1 जुलाई से सरकार कर देगी. लेकिन अब ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. जानकारों के द्वारा बताया गया है कि केन्द्र सरकार आने वाले 1 जुलाई से 2021 से कर्मचारियों को मंहगाई भत्ता देना प्रारम्भ कर सकती है. लेकिन ये मिलने वाला महंगाई भत्ता पिछले रोके गये महंगाई भत्ते को लेकर नहीं दिया जायेगा.

आने वाले जुलाई माह से जो भत्ता बनेगा वही केन्द्रीय कर्मचारियों को दिया जायेगा. इससे साफ तौर पर स्पष्ट होता है कि पिछले रोके गये 3 महंगाई भत्ते से कर्मचारियों को निराश होना पड़ सकता है. वित्त मंत्रालय के द्वारा मिले जानकारी के अनुसार सरकार आने वाले 30 जून को कॉस्ट इंडेक्सेशन यानि लागत सूचीकरण कर सकती है. इसके बाद भत्ते का परसेंट तय किया जा सकता है. लगाये गये अनुमान के अनुसार महंगाई भत्ते को 28 प्रतिशत किया जा सकता है.