इस फॉर्मूले के आधार पर पास होने 12 वीं के छात्र, CBSC ने SC में दी जानकारी

कोरोना काल का सबसे ज्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर देखने को मिला है. दरअसल कोरोना की वजह से हर दिन लाखों की संख्या में लोग इसकी चपेट में आये वही कई लोग अभी तक इसकी वजह से अपनी जान भी गवा चुके है और इसी वजह से हालातों को देखते हुए देश में पिछले साल  और फिर इस साल राज्य सरकारों ने लॉक डाउन लगा दिया ताकि बच्चों को इससे बचाया जा सके.

वही कोरोना की वजह से 10 वीं और 12 वीं के बच्चों की बोर्ड परीक्षाये भी नहीं हो पायी और उन्हें रद्द करना पड़ा. जिसके बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को 12वीं के छात्रों के रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट में पेश किया. जहाँ पर बोर्ड ने बताया कि इसके लिए 30:30:40 फॉर्मूला को आधार बनाया जाएगा और रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि फ़ॉर्मूला 30:30:40 के तहत 10वीं की बोर्ड रिजल्ट के आधार पर 30 प्रतिशत मार्क्स, 11वीं के आधार पर 30 प्रतिशत मार्क्स और 12वीं के प्री बोर्ड के आधार पर 40 प्रतिशत मार्क्स दिए जाएंगे. इतना ही नहीं बोर्ड ने कोर्ट में ये भी कहा कि 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी किया जाएगा और स्कूल 15 जुलाई तक अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ छात्रों को मार्कशीट और सर्टिफिकेट 31 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी