सीबीएसई के बाद अब राज्य ने भी रद्द की 12 वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए

देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब धीरे धीरे कम होता जा रहा है. कई राज्यों में पिछले काफ़ी समय से चल रहे लॉकडाउन का असर अब दिखने लगा है. वहीं इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं. PM मोदी ने अभी हाल ही में CBSE की 12 वीं की परीक्षा रद्द करने का फ़ैसला लिया था.

जानकारी के लिए बता दें CBSE की परीक्षा रद्द होने के बाद अब राज्य सरकारों ने भी बड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. अब मध्यप्रदेश में भी 12 वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. इससे पहले हरियाणा और गुजरात भी अपने राज्य में बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फ़ैसला सुना चुके हैं.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में 12वीं की परीक्षा रद्द करने की जानकारी दी है. इन राज्यों के फ़ैसले के बाद अब सबकी नज़रें महाराष्ट्र पर टिकी हुई हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि महाराष्ट्र में अभी भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं.

ग़ौरतलब है कि ‘मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष अयोजित नहीं की जाएंगी. बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है. करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे. बच्चों पर जिस समय कोरोना का बोझ है, उस समय हम उन पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते.’ उन्होंने आगे कहा कि ‘हमने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को न कराने का फैसला लिया था. 10वीं के बच्चों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा.’