देश में पिछले साल सबसे अधिक 45 प्रतिशत मोबाइल ऑनलाइन बिके, दुनियाभर में बढ़ी फोन की बिक्री

ऑनलाइन मोबाइल बिक्रीऑनलाइन मोबाइल बिक्री

नई दिल्ली। देश में पिछला लगभग पूरा साल ही कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आया था। साल 2020 जो बुरी यादें हमें देकर गया है शायद उसे कभी भुलाया जा सके। साल 2020 में संपूर्ण लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन बिक्री की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। भारत में 2020 में मोबाइल फोन की कुल बिक्री (Mobile Phone Sales) में करीब 45 प्रतिशत फोन की बिक्री ऑनलाइन माध्यमों (Online Platform) के जरिए हुई।

Counterpoint Research की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल दुनिया भर में करीब 26 प्रतिशत मोबाइल फोन की बिक्री ई-कॉमर्स मंचों के जरिए हुई। इसका मतलब है कि हर चार में से एक फोन ऑनलाइन खरीदा गया। रिपोर्ट में कहा गया कि उपभोक्ताओं के व्यवहार में इस बदलाव में कोविड-19 की बड़ी भूमिका रही है। प्रमुख देशों में (मोबाइल की) बिक्री की भारत में सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत आनलाइन बिक्री हुई, इसके बाद 39 प्रतिशत के साथ ब्रिटेन और 34 प्रतिशत के साथ चीन का स्थान रहा।

इसी तरह ब्राजील में मोबाइल फोन की कुल बिक्री में ऑनलाइन बिक्री का हिस्सा 31 प्रतिशत, अमेरिका में 24 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया में 16 प्रतिशत और नाइजीरिया में आठ प्रतिशत रहा। दुनियाभर में 2020 में आनलाइन मोबाइल फोन बिक्री पिछले साल के मुकाबले 6 प्रतिशत अंक बढ़ गई जबकि बाजार आकार के मुताबिक इसमें 10 प्रतिशत से अधिक की बिक्री हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि आनलाइन बिक्री में वृद्धि का यह रुख कुछ समय के लिये धीमा पड़ सकता है और इस साल यह पिछले साल के बराबर ही रह सकता है या फिर कुछ कम हो सकता है।