समय-समय पर होती है पैसों की जरूरत तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोजाना 95 रुपये जमा करें, मिलेंगे पूरे 14 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस योजनापोस्ट ऑफिस योजना

नई दिल्ली। आज के समय-समय में हर कोई कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हुआ है। चाहे वह नौकरीपेशा हो फिर बिजनेसमैन सभी पर इस बीमारी का असर रहा है। ऐसे समय में लोग कई तरह की समस्याओं से जूझे हैं। किसी के पास तो मेहनत का जुड़ा जुड़ाया पैसा भी लॉकडाउन में खत्म हो गया। इसी समस्या को देखते हुए हम आपको आज एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप मामूली सी रकम देकर लाखों रुपये जमा कर सकते हैं। इस योजना का नाम है पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance)। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत होती है। इस स्कीम में आप रोजाना 95 रुपये लगाकर 14 लाख रुपये कमा सकते हैं। तो आइए विस्तार से आपको बताते हैं इस स्कीम से जुड़ी सभी तरह की जानकारी के बारे में-

मनी बैक के साथ मैच्योरिटी भी

Post Office का यह एंडोमेंट प्लान है, इसमें आपको मनी बैक के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसे दिए जाते हैं। रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 1995 में की थी। इसी के तहम ग्राम सुमंगल स्कीम भी आता है। इसेक तहत पांच और भी बीमा स्कीम ऑफर किए गए हैं। कितने समय के लिए है ये स्कीम आपको बता दें ग्राम सुमंगल स्कीम 15 और 20 साल के लिए होता है। इसमें मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक मिलता है। ग्राम सुमंगल योजना अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि प्रदान करती है। यदि कोई व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता के बाद भी जीवित है, तो उसे भी धन वापसी का लाभ मिलता है। किसी व्यक्ति की मृत्यु के मामले में पॉलिसी होल्स को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है।

योजना से जुड़ी अहम जानकारी

इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इस पॉलिसी के लिए न्यूतम उम्र सीमा 19 साल है। वहीं, अधिकतम 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है। पोस्ट ऑफिस की ये पॉलिसी 15 साल या 20 साल के लिए लिया जा सकता है। बता दें 20 साल के लिए पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है। इसमें अधिकतम 20 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है।