देशभर में अपनी चुनिंदा संपत्तियों को बेचकर तीन सौ करोड़ रुपये तक जुटाएगी Air India

एयर इंडिया संपत्ति

एयर इंडिया संपत्ति

मुंबई। विनिवेश के रास्ते पर आगे बढ़ रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी वाणिज्यिक और आवासीय संपत्ति (Residential Property) बेचकर 200 से 300 करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है। एयर इंडिया ने संपत्तियों के लिए बोली मंगाई जिसमे उसके फ्लैट और भूखंड भी शामिल है।

एक सार्वजनिक सूचना के अनुसार, एयर इंडिया ने MSTC के जरिये देशभर में मौजूद अपनी संपत्तियों को बेचने के लिए ई-नीलामी बोलियां आमंत्रित की है। एक आवासीय भूखंड और मुंबई में एक फ्लैट, नई दिल्ली में पांच फ्लैट, बेंगलुरु में एक आवासीय भूखंड और कोलकाता में चार फ्लैट, उन संपत्तियों में से हैं, जिन्हें बिक्री पर रखा गया है।

सूचना के अनुसार बिक्री के लिए औरंगाबाद में एक बुकिंग कार्यालय और स्टाफ क्वार्टर, भुज में एयरलाइन हाउस के साथ एक आवासीय भूखंड, नासिक में छह फ्लैट, नागपुर में बुकिंग कार्यालय और तिरुवनंतपुरम में एक आवासीय भूखंड और मंगलुरु में दो फ्लैट शामिल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमें उम्मीद है कि इन संपत्तियों की नीलामी से एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) को करीब 200-300 करोड़ रुपये मिलेंगे। बोलियां 8 जुलाई को खुलेंगी और 9 जुलाई को बंद होंगी। उल्लेखनीय है कि सरकार, घाटे में चल रही एयर इंडिया के विनिवेश के लिए अंतिम रूपरेखा तय करने की प्रक्रिया में है। एयर इंडिया समूह की गैर-प्रमुख संपत्तियों को रखने के लिए एक विशेष प्रयोजन तंत्र एआईएएचएल की स्थापना की गई है। बता दें कि एयर इंडिया ने संपत्तियों के लिए बोली मंगाई हैं जिसमे उसके फ्लैट और भूखंड भी शामिल है।