Birthday Special: भारत में हीं नहीं रूस तक था डिस्को डांसर का क्रेज, जानें कैसी थी मिथुन दा कि पर्सनल लाइफ

Birthday Special: भारत में हीं नहीं रूस तक था डिस्को डांसर का क्रेज, जानें कैसी थी मिथुन दा कि पर्सनल लाइफ

Birthday Special: भारत में हीं नहीं रूस तक था डिस्को डांसर का क्रेज, जानें कैसी थी मिथुन दा कि पर्सनल लाइफ

बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहें हैं। 16 जून 1950 को नॉर्थ कोलकाता के बरिसाल में जन्में मिथुन का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती था। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन दा का नक्सलियों से नाता रहा है। लेकिन परिवार में एक हादसा हो जाने पर उन्होंने घर वापसी कर ली थी। मिथुन उस शख्सियत का नाम है जिसने बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड और बिना किसी गॉडफादर के फिल्मी दुनिया में अपनी एक खास पहचान बनाई।


मिथुन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1976 में आई फिल्म 'मृगया' से की। इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद मिथुन ने कई हिट फिल्में दीं। इस बात को हुए कई साल बीत गए, जब डिस्को डांसर ने सिर्फ भारत में हीं नहीं बल्कि रूस में भी लोकप्रियता के चार्ट को हिला कर रख दिया था। जिन्होंने 1980 के दशक की पॉप कल्चर को देखा है, उन लोगों के लिए डिस्को डांसर अभी भी उनका सबसे अच्छा कॉलिंग कार्ड है। डायरेक्टर बी सुभाष (B. Subhash) ने एक घटना के बारें में याद करते हुए कहा था, "मुझे नहीं पता कि क्या यह सच है, लेकिन जब मिखाइल गोर्बाचेव (Mikhail Gorbachev) भारत आए, तो राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) ने उन्हें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से भारत के महान सुपरस्टार के रूप में मिलवाया। मेरा मानना है कि गोर्बाचेव ने कहा था कि उनकी पत्नी केवल राज कपूर को और उनकी बेटी केवल मिथुन चक्रवर्ती को जानती हैं।"


बात मिथुन की हो और श्रीदेवी (Sridevi) से उनकी गुपचुप शादी पर कोई चर्चा ना हो ऐसा होना तो ठीक नहीं। साल 1984 में आई फिल्म 'जाग उठा इंसान' में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन शेयर की थी। इस फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों के अफेयर की खबरें आने लगी थीं। मिथुन चक्रवर्ती ने एक इंटरव्यू में खुद कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से गुपचुप शादी की थी। लेकिन यह शादी केवल 3 साल तक ही टिक पायी थी। रिपोर्टस के अनुसार दरअसल जब इस बात की भनक उनकी पत्नी योगिता बाली (Yogeeta Bali) को लगी तो उन्होंने सुसाइड करने की कोशिश की थी। फिर क्या था मजबूर होकर मिथुन को पीछे हटना पड़ा और श्रीदेवी को छोड़कर अपनी पत्नी और बच्चों के पास वापस लौटना पड़ा था।

वैसे मिथुन दा अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े सवालों को लेकर जवाब बहुत कम हीं देते हैं। श्रीदेवी से उनकी चुपचाप शादी और मात्र तीन साल में दोनो के अलग हो जाने पर सवाल करते हुए रिपोर्टर आज भी उनसे डरतें है। उन्होंने मॉडल और अभिनेत्री हेलेना ल्यूक (Helena Luke) से अपनी पहली शादी के बारे में भी बात नहीं की और उनके नक्सली बैकग्राउंड के चलते इस बारें में बात करने की किसी हिम्मत भी नहीं हुई। न ही उनसे कोई उनकी पत्नी योगिता बाली या फिर उनके बेटे मिमोह (Mimoh) के एक्टिंग करियर को लेकर सवाल कर पाया।