केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर- केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटाई, अब सितंबर से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central government Employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों की कोरोना वायरस महामारी (Corona virus pendamic) के कारण लगी महंगाई भत्ते पर रोक को हटाने का फैसला लिया गया है। अब इन कर्मचारियों के लिए ये खबर इसलिए फायदेमंद है क्योंकि अब उन्हें सितंबर महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिल सकेगी। केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के संगठन ने दावा किया है कि सरकार जनवरी एवं जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते की किश्त, इस वर्ष जुलाई की किश्त के साथ जोड़ कर सितंबर तक भुगतान करने पर सहमत हो गई है। यानी कि अब उन्हें सितंबर महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

पेंशनरों को भी मिलेगी राहत

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) पर लगी रोक को हटाने के साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (Dearness relief) पर लगी रोक को हटाने के लिए भी तैयार हो गई है। National council ने पत्र जारी कर यह जानकारी साझा की है।

कितना बढ़ सकता है DA?

केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था। फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था। इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है। अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा। इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।