कम बजट में कर रहे हैं कार की तलाश तो यहां देखें पांच लाख के अंदर बेहतरीन गाड़ियां, छोटी फैमली आराम से होगी फिट

कम बजट की बेहतरीन गाड़ियां

कम बजट की बेहतरीन गाड़ियां

नई दिल्ली। क्या आप कम बजट में नई गाड़ी लेने का सोच रहे हैं पर आप दुविधा में हैं कि कौन सी गाड़ी बेस्ट रहेगी तो हम आपकी थोड़ी परेशानी दूर कर देते हैं। हम आपको ऐसी गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम बजट में भी और उनके शादनार एडवान्स फीचर्स आपको आकर्षित करने के लिए काफी हैं। इसके साथ ही अगर आपका परिवार छोटा है तो इन गाड़ियों में आराम से फिट हो जाएगा और इन गाड़ियों की सबसे खास बात यह है कि इन गाड़ियों को खड़ा करने में ज्यादा जगह नहीं चाहिए होती। आप आराम से कम जगह में भी इन्हें पार्क कर सकते हैं।इन हैचबैक कारों की भारत में अच्छी खासी रेंज मौजूद है और आप अपने बजट के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ कारों के बारे में...

मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno)


आज के समय में कम बजट की बेहतरीन गाड़ियों की बात करें तो मारुति की ये गाड़ी एक शानदार ऑप्शन है। यह कार कंपनी के Nexa डीलरशिप से बेची जाती है और इसकी शुरुआती कीमत 5.98 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। यह कार पांच कलर और चार वेरिएंट में आती है जिसमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और टॉप-स्पेक अल्फा शामिल हैं। इसमें 1.2 लीटर का डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है। बेलेनो के बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर, अन्य सभी वेरिएंट CVT गियरबॉक्स मौजूद है। इसके अलावा मिड-स्पेक डेल्टा और जेटा वेरिएंट को हल्के-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाता है।

मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio)


इस कार की कीमत 4.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इसमें 998cc का BS6 कम्पलायंट इंजन दिया गया है जो 6000 Rpm पर 50kw की पावर और 3500Rpm पर 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के मामले में इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी यूनिट दिया गया है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में डुअल टोन इंटीरियर और यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्स कैपेबिलिटी के साथ 2-DIN ऑडियो सिस्टम वाला डैशबोर्ड दिया गया है।

मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift)


यह कार 6 अलग-अलग कलर ऑप्शन के साथ मिलती है जिसमें सिंगल टोन में पर्ल मेटैलिक लूसेंट ऑरेंज, मेटैलिक सिल्की सिल्वर, मेटैलिक मैग्मा ग्रे, सॉलिड फायर रेड, पर्ल मेटैलिक मिडनाइट ब्लू और पर्ल आर्क्टिक व्हाइट शामि हैं। इसमें सनरूफ में ब्लैक, वाइट ऑप्शन मौजूद है। हैचबैक के हिसाब से इस कार में सबसे बेहतर इंजन मिलता है। इसका नया मॉडल K12N इंजन से लैस है जो डिजायर में भी शामिल है। यह इंजन 90ps की पीक पावर और 113Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं ट्रांसमिशन विकल्प पहले की तरह ही 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी दिए गए हैं। इसकी कीमत 5.73 लाख से शुरू होकर 8.27 लाख तक जाती है।

टाटा टियागो (Tata Tiago)


इस कार में आपको BS6 कम्पलायंट 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 86ps की मैक्सिमम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वर्तमान में इस कार के चार वेरिएंट उपलब्ध हैं जिसमें XE, XT, XZ, XZ+ और XZA (AMT) शामिल हैं। इन कारों की कीमत 4.70 लाख रुपये से लेकर 6.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।