नए आईटी नियमों को लेकर गूगल ने खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, कही ये बात

आज के दौर में सोशल साइट्स तमाम लोगो की ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन गयी है. फिर चाहे वो ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर यू ट्यूब जैसी तमाम साइट्स हो. लोगो का आधा समय इन्ही साइट्स पर ही जाता है. हालाँकि कई बार देखने को मिला है जब इन साइट्स का गलत इस्तेमाल किया गया है और इसी वजह से सोशल साइट्स पर प्रतिबंद लगाये जाने की खबरे भी सामने आती रही है. इतना ही नहीं बीत कुछ समय से नए आईटी नियमों को लेकर सरकार और इन सोशल मीडिया कंपनियों के बीच तनाव बना हुआ है.

वही जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सऐप के बाद अब गूगल ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की है. जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है. हालाँकि इस मामले की अगली सुनवाई 27 जुलाई को होगी.बता दें कि गूगल ने कोर्ट में दाखिल की याचिका में कहा है कि नए रूल्स उस पर लागू नहीं होते हैं. याचिका में गूगल ने कहा कि वह एक सर्च इंजन है, ना कि एक सोशल मीडिया कंपनी इसलिए नए आईटी नियम उस पर लागू नहीं होते हैं.

जाहिर है कि नए आईटी रूल्स को लेकर मचा घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. जिस वजह से सरकार और कंपनियों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है. जाहिर है कि सोशल मीडिया पर कई बार भड़काऊ पोस्ट, फेक न्यूज़ इत्यादि देखने को मिलते है जिसकी वजह से अब सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया है. ताकि इन सब पर रोक लगायी जा सके और लोगो को भ्रमित करने वालों पर नकेल कसी जा सके.