इस उद्यमी ने बनाई ऐसी चीज, मिनटों में सामने आ जाएगी पेट्रोल और डीजल में हुई मिलावट

पेट्रोल डीजल की पहचान

पेट्रोल डीजल की पहचान

नई दिल्ली। अकसर ये समस्या हमारे सामने बनी रहती है कि जो पेट्रोल और डीजल आप पेट्रोल पंप से भरवा रहे हैं कहीं वो मिलावटी तो नहीं। आज कल ईंधन तेलों में मिलावट की शिकायतें आती रहती हैं। इसी समस्या को देखते हुए कानपुर के एक उद्यम ने एक ऐसा कैप्सूल बनाया है जिससे आपको पता चल जाएगा कि पेट्रोल मिलावटी है या नहीं? इन उद्यमी का नाम है सरबजीत जौहर। इनके इस कारनामे के चर्चे हर जगह हो रहे हैं और हों भी क्यों ना। इस कैप्सूल की उपयोगिता को देखते हुए विमानन क्षेत्र की कंट्रोलर बॉडी डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (Directorate General of Civil Aviation) से इसके इस्तेमाल को हरी झंडी मिल गई है। इसके बाद इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force), थल सेना (India Army) और नेवी (Navy) सहित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय निजी एयरलाइन्स (Domestic and International Airlines) ने इसे हाथोंहाथ लिया है।

मिलावट को तुरंत पकड़ लेगा कैप्सूल

उद्यमी सरबजीत जौहर का दावा है कि उनके द्वारा बनाया गया कैप्सूल तुरंत ही ईंधन में मिलावट को पकड़ लेता है। कई बार ईंधन में पानी मिलने से बाइक और कार बीच सड़क पर खड़ी हो जाती है, लेकिन अगर विमान में पानी मिला हो तो वह क्रैश तक हो सकता है। डीजीसीए की रिपोर्ट के मुताबिक, 65 फीसदी विमान हादसों का मुख्य कारण एयर टरबाइन फ्यूल (ATF) का पानी पाया जाना रहा है। इस कैप्सूल की मदद से ऐसे हादसों को रोकने में मदद मिलेगी।

जल्द ही मोटर साइकिल और कार के लिए होगा उपलब्ध

सरबजीत जौहर की खोज कई मायनों में बेहद अहम है। इस कैप्सूल की मदद से किसी भी ईंधन में मिलावट को आसानी से पकड़ा जा सकता है। अभी फिलहाल यह कैप्सूल विमानों में ईंधन की मिलावट का पता लगाएगा, जल्द ही यह मोटर साइकिल और कार के लिए भी उपलब्ध होगा। इसके बाद पेट्रोल में मिलावट का पता लगाना मुश्किल नहीं होगा।