चीन को छोड़कर सैमसंग कंपनी ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भारत में किया शिफ्ट, इस शहर के लोगों को मिलेगा बेहद फायदा

चीन को छोड़कर सैमसंग कंपनी ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भारत में किया शिफ्ट

चीन को छोड़कर सैमसंग कंपनी ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भारत में किया शिफ्ट

उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida) में कोरियन कंपनी सैमसंग (Samsung Company) अब मैन्युफैक्चरिंग सबसे बड़ी यूनिट लगाने जा रही है। सैमसंग कंपनी ने चीन को छोड़कर भारत के साथ काम करने का फैसला किया है। इस सिलसिले में सैमसंग कंपनी के सीईओ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से मुलाकात की है। इस कंपनी को डिस्को नोएडा में स्थापित करने की बात पर सहमति जताई गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ से सैमसंग के प्रतिनिधियों को नोएडा में मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Display Manufacturing Unit) लगाने के लिए आभार व्यक्त किया है। इस बात की जानकारी कंपनी के प्रतिनिधिनंडल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर दी है। सैमसंग की प्लानिंग देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने की है। कंपनी के पास पहले से ही नोएडा में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं। प्रोडक्शन यूनिट दुनिया में स्मार्टफोन प्रोडक्शन के मामले में सैमसंग की सबसे बड़ी यूनिट है। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने चीन से डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को नोएडा में शिफ्ट कर लिया है।

युवाओं को मिलेगा रोजगार

सैमसंग कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि बेहतर इंडस्ट्रियल माहौल और इनवेस्टर्स के हितों का ध्यान रखते हुए सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को चीन से हटाकर नोएडा में लाने का फैसला लिया है। कंपनी ने नोएडा में फैक्ट्री के शिफ्ट करने के लिए कंस्ट्रक्शन पूरा कर लिया है। इससे शहर के लोगों को भी फायदा होगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। बेहतर इंडस्ट्रियल माहौल और इनवेस्टर्स के हितों का ध्यान रखते हुए सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को चीन से हटाकर नोएडा में लाने का फैसला लिया है। कंपनी ने नोएडा में फैक्ट्री के शिफ्ट करने के लिए कंस्ट्रक्शन पूरा कर लिया है। इससे शहर के लोगों को भी फायदा होगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

सैमसंग की हर सम्भव मदद के लिए तैयार: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कहा कि सैमसंग की नोएडा फैक्ट्री मेक इन इण्डिया कार्यक्रम की सफलता का बेहतरीन उदाहरण है। इसके माध्यम से प्रदेश के नौजवानों को राज्य में ही रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता मिली है। राज्य सरकार सैमसंग की निर्माण इकाई को हर सम्भव मदद देने के लिए तैयार है। उन्होंने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार द्वारा सैमसंग कम्पनी को आगे भी सहयोग प्रदान किया जाता रहेगा।