पिता और बच्चों के ख़ास रिश्ते पर बनी ये फिल्में देखकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल, फादर्स डे के मौके पर इन्हें देखना ना भूलें

पिता और बच्चों के ख़ास रिश्ते पर बनी ये फिल्में देखकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल, फादर्स डे के मौके पर इन्हें देखना ना भूलें

पिता और बच्चों के ख़ास रिश्ते पर बनी ये फिल्में देखकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल, फादर्स डे के मौके पर इन्हें देखना ना भूलें

हमारे समाज ने पिता और बच्चे के रिश्तो को हमेशा ही कम आंका है। लेकिन एक बच्चे की परवरिश में पिता जितने संघर्ष जितनी कुर्बानियां देता हैं। उन सभी की गिनती कर पाना बहुत ही मुश्किल है। पुरुष की सत्तावालें समाजो में अक्सर बच्चे के पालन-पोषण में उनके योगदान को नज़रअंदाज कर दिया जाता है। पिता अपने बच्चो के आगे हमेशा एक ढाल बन कर खड़ा रहता है। वह पिता ही होता है जिसके रहते मुसीबते बच्चो तक पहुंच नहीं पाती। यहां आज हम ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारें में बात करेंगे जिन्हें फादर्स डे (Fathers Day) जैसे खास मौके पर आप मिस नहीं करना चाहेंगें। इन सारी फिल्मों में पिता और बच्चे के रिश्ते की सच्चाई को बताया है।


चाची 420 (Chachi 420)

ये मशहूर फिल्म बाप और बेटी के रिश्तों को लेकर कॉमिक मैनर में बनी थी। इसमें एक साथ दो पिता की कहानी को दिखाया गया है। दोनो ही पिता अपनी बेटी से बहुत प्यार करते है। जहां एक पिता अपनी बेटी से मिलने के लिए अपने ससुराल में एक बूढ़ी औरत का रूप धरता है। वहीं दूसरा पिता अपनी बेटी को उसके पति के घर से अपने घर ले आता है। क्योंकि उसकी बेटी को पति के साथ रहते हुए तकलीफों का सामना करना पड़ रहा होता है। इस फिल्म में कमल हासन (Kamal Hassan), तब्बू  (Tabbu)और दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी (Amrish Puri) नजर आए थे।


पा (Paa)

यह फिल्म एक 12 साल के लड़के ऑरो की कहानी है जो कि रेयर बीमारी जेनेटिक डिसॉर्डर से पीड़ित है। इस बीमारी के कारण वह अपनी उम्र से काफी बड़ा दिखायी देता है। ऑरो अपनी मां के साथ रहता है जो उसके पिता अमोल की पहचान उससे छुपाती है। फिल्म में ऑरो और अमोल की मुलाकात के बाद अलग ही ट्विस्ट देखने को मिलता है। इस मुलाकात के बाद फिल्म में बाप और बेटे के रिश्ते को दिखाया गया है। इस फिल्म में ऑरो का रोल महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने किया है। इसके साथ ही अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने उनके पिता अमोल का रोल किया है। ऑरो की मां के रोल में विद्या बालन (Vidya Balan) को दिखाया गया है।


पीकू (Piku)

पीकू एक खूबसूरत फिल्म है जो माता-पिता के साथ हमारे प्यार-नफरत के रिश्ते को दिखाती है। शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक यथार्थवादी लेंस के साथ एक पिता-पुत्री के रिश्ते की खामियों को दर्शाती है। इस फिल्म में बाप-बेटी की जोड़ी में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) नजर आए थे। इसके साथ ही फिल्म में दिवंगत एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) का भी अहम रोल था।


दृश्यम (Drishyam)

दृश्यम एक असाधारण फिल्म है जो दिखाती है कि माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए किस हद तक जा सकते हैं। फिल्म में, एक घटना होने के बाद पिता अपनी गोद ली हुई बेटी को बचाने की योजना बनाता है और साजिश रचता है। यह फिल्म इसी नाम की एक मलयालम फिल्म की रीमेक है। इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgan) पिता के रोल में नजर आए थे। इस फिल्म में सस्पेंस और थ्रिलर का जोरदार तड़का लगा है।


छिछोरे (Chichore)

दिल को छू जाने वाली इस फिल्म की कहानी में आप देख सकतें हैं कि कैसे एक बाप अपने जिंदगी से हारे हुए बेटे की जिंदगी बचाने के लिए हर संभव कोशिश करता है। इस कहानी की शुरुआत होती है हॉस्पिटल से जहां एक आत्महत्या की कोशिश करने वाले लड़का एडमिट है। इसके बाद फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक पिता अपने कॉलेज लूजर ग्रुप की कहानी सुनाकर अपने बेटे को बचाने की कोशिश करता है। इस फिल्म में दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मेन रोल में थे। इसके साथ ही फिल्म में श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) भी थी।