बॉर्डर पर ठंड से चीनियों की सिट्टी पिट्टी हुई गुम, सामने आ रही ये बड़ी खबर

भारतीय सेना सीमा पर बहुत ही अधिक मजबूती के साथ में खड़ी हुई है और हम लोग देख ही सकते है कि चाहे राजस्थान की तपती धुप हो या फिर लद्दाख की जमा देने वाली ठंड हो हर जगह पर भारतीय सेना बड़ी ही मजबूती के साथ में खड़ी रहती है, लेकिन आराम पसंद हो चुकी चीनी सेना के साथ में ऐसा नही है. उनकी हालत कुछ ही समय में पसंद का मौसम न होने पर बिगड़ने लगती है और हाल एक तरह से बेहाल से होने लगते है. हमने ऐसा एक नही बल्कि कई बार होते हुए देखा है.

चीन को अभी हाल ही में बदलने पड़े 90 प्रतिशत जवान, ठंड सहन नही कर पाये
चीन ने भारत के बॉर्डर पर तैनात अपने लगभग 90 प्रतिशत जवान पिछले कुछ महीनो में बदले है और इसके पीछे का कारण है बहुत ही भारी ठंड. चीन के कई सैनिक इसको सहन नही कर पा रहे है, जम जा रहे है या फिर बीमार पड़ जाते है. ऐसे में चीन के सामने ऐसी हिमालयी इलाको में टिके रहना बड़ी चुनौती बन चुका है. ऐसे वक्त में खबरों के अनुसार चीन को लगभग 90 प्रतिशत तक जवान अपने रोटेट करते रहने पड़ते है जो काफी बड़ा आंकड़ा है.

फिर भारत को इस चीज का बहुत ही बड़ा एडवांटेज मिलता है. इंडियन आर्मी और कमांडो फोर्सेज के लोग इस तरह की ठंड में कोई भी मिशन चलाने के लिए भी पूरी तरह से कम्फर्टेबल रहते है और ठंड में भी वो किसी न किसी तरह से खुदको सरवाईव करवा ही लेते है और ये हमेशा ही देखने में आता रहता है. मगर चीन के लिये इस खबर का बाहर आना किसी शर्म से कम नही है क्योंकि इससे ये भी तो साबित होता है कि उनके सैनिक काफी अधिक कमजोर भी है.

ये चीजे तो होती ही है और हम लोग इनके बारे में बात करने से कई दफा या तो हिचकिचाते है या फिर बोलते नही है. ख़ास तौर पर जब चीन में बात हो तो वहां के मीडिया और आम लोग अपनी सरकार या फिर सेना के बारे में कुछ भी ऐसी खबर पर कोई भी रिएक्शन देने से भी डरते है.