बड़ी खबर : कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद बिहार में लॉकडाउन हुआ खत्म, जानिए क्या खुला और क्या बंद

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा के रखा था. देश का कोई भी राज्य ऐसा नहीं था कि जो कोरोना की चपेट में न आया हो. कोरोना की दूसरी लहर इतनी भयावह और खतरनाक थी कि बहुत ही तीव्र गति से सबको अपनी चपेट में लेते जा रही थी. इसी कारण कोरोना से बचाव के लिए हर राज्य अपने – अपने स्थिति के अनुसार लॉकडाउन लगा रखे थे और कोरोना से बचाव के लिए हर जरूरी नियम का पालन कर रहे थे. अब धीरे – धीरे हम कोरोना पर काबू पा रहें हैं. कोरोना का भयावह कहर थमने लगा है.

इसी वजह से अब देश के कई राज्य अनलॉक की प्रिक्रिया भी शुरू कर दिए हैं. बता दें कि बिहार राज्य में भी कोरोना से बचाव के लिए लगाये गये लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है. पिछले एक महीने तक यहाँ लॉकडाउन लगा था और कोरोना की गति कम होने के बाद आज लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है. आपको बता दें कि यहाँ भी पूर्ण रूप से लॉकडाउन को खत्म नहीं किया गया है. शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना से बचाव के लिए नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा.

आईये जान लेते हैं कब क्या खोला गया है और अभी क्या बंद है बता दें कि 50 फीसदी के साथ सभी सरकरी और निजी कार्यालय शाम 4 बजे तक खोले जायेंगें. वहीं दुकानों को 5 बजे तक खोला जा सकता है. अभी फिलहाल शिक्षण कार्य आनलाइन माध्यम से ही किये जायेंगें. निजी वाहन चलाने की अनुमति रहेगी. आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने लॉकडाउन खत्म करने के समय यह घोषणा किया था कि यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक लागू रहेगी. अभी भी हमें भीडभाड़ से बचने की आवश्यकता है.