सऊदी अरब के इस फैसले से कई मुस्लिम देशों को लगा बड़ा झटका

सऊदी अरब ने मुस्लिम देशों को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. जिसकी वजह से कई देशो को तगड़ा झटका लगा है. जानकारी के लिए बता दें कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर्स को लेकर मुस्लिम देश सऊदी अरब ने बड़ा कदम उठाया है.

बता दें कि सऊदी सरकार ने लाउडस्पीकर्स का सीमित इस्तेमाल करने का फरमान सुनाया है. दरअसल इस्लामिक मामलों के मंत्री अब्दुललतीफ अल-शेख ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें मस्जिदों को केवल अजान और इकामत के लिए ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने की बात कही है. इतना ही नहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.

जानकारी एक लिए बता दें कि एक ट्वीट में कहा गया है कि ‘इस्लामी मामलों के मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी किया है. इसके मुताबिक मस्जिदों से जुड़े लोगों को बाहरी लाउडस्पीकर्स का इस्तेमाल सिर्फ अजान और इकामत के लिए करना होगा. साथ ही आवाज भी कम रखनी होगी’. हालाँकि सरकार के इस फैसले से अब मुस्लिम कट्टरपंथी भड़क उठे हैं. पता हो कि भारत में भी मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर की तेज़ आवाज को लेकर विवाद होते रहे है. वही सऊदी सरकार ने ये फैसला इस लिए लिया है ताकि लोगो को लाउडस्पीकर की तेज़ आवाज से परेशानी न हो.