गृह मंत्री अमित शाह ने दिया निर्देश, जानिए किन लोगो को मिलेगा शरणार्थी पैकेज का लाभ

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिया गया यह निर्देश जम्मू कश्मीर में आये हुए पाक अधिकृत जम्मू कश्मीर, पश्चिमी पाकिस्तान और कश्मीर से जम्मू आए सभी शरणार्थियों को पैकेज का लाभ मिलेगा. बता दें कि बीते शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर में चल रहे विकास कार्यों की आज समीक्षा करेंगें. इसी के साथ ही जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा समेत वरिष्ठ अधिकारी भी समीक्षा में शामिल रहेंगे.

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार की योजनाओं का 90 प्रतिशत पहुंच होने की प्रशंसा भी की. इसी के साथ ही प्रदेश में 76 प्रतिशत आबादी और चार जिलों में 100 प्रतिशत आबादी का कोरोना टीकाकरण होने पर प्रदेश के अधिकारीयों को बधाई भी दी. इतना ही नहीं गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज, औद्योगिक विकास की परियोजनाओं के साथ कई और भी विकास योजनाओं की तीव्र गति से पूर्ण करने का निर्देश भी दिए है.

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश के पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के सुदृढ़ीकरण का भी निर्देश दिया है. इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि पंचायत सदस्यों के भारत भ्रमण का इंतजाम भी किया जाये. जिससे वो देश के बाकी हिस्सों में कार्य कर रही पंचायतों के कामकाज की जानकारी ग्रहण कर सकें और अपने पंचायत के कार्यों को ठीक प्रकार से निर्वहन करने के लिए सीख लें सकें. गृह मंत्री अमित शाह किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए कृषि आधुनिक तकनीकों के उपयोग और प्रत्येक जिले में कृषि आधारित उद्दोग लगाने की भी बात कही है.