अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात किये अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, विभिन्न मुद्दों पर की गई चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मुलाकात की है. दोनों राष्ट्रपति के बीच विभिन्न मुद्दों पर गम्भीर चर्चा की गई है. जानकारी के अनुसार पता चला है कि चर्चा के समय अशरफ गनी ने कहा कि अफगान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के फैसले से दोनों पक्षों पर प्रभाव पड़ सकता है. हो रहे बातचीत में आगे उन्होंने कहा है कि बाइडेन का निर्णय एक परिवर्तनकारी निर्णय है.

जो बाइडेन के इस निर्णय से अफगानिस्तान के लोगों और उस क्षेत्र में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों पर व्यापक प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि उन्होंने सैनिकों की वापसी में देर होने पर कोई भी अनुरोध नहीं किया है. आपको बता दें कि जो बाइडेन ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से वादा किया है कि अमेरिका अफगानिस्तान को सुरक्षा और मानवीय सहायता देना जारी रखेगा. इसी के साथ ही अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अमेरिका के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है.

जो बाइडेन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की मुलाकात व्हाइट हाउस में हुई है. बता दें कि इन दोनों राष्ट्रपति के बीच में बातचीत ऐसे समय में हुई है. जब अमेरिकी सैनिक दो दशकों से अधिक के अभियान के बाद अफगानिस्तान छोड़ रहें हैं अमेरिका पहले ही अफगानिस्तान से अपने आधे से ज्यादा सैनिकों को वापस बुला चूका है. 11 सितम्बर की समय सीमा से काफी पहले जुलाई तक बड़े पैमाने पर सैनिकों की वापसी हो जाएगी.