इस देश में डेल्टा प्लस ने मचाया अपना कहर, बढ़ने लगे मामले, विशेषज्ञ ने जताई चिंता

कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है. पता हो कि जहाँ एक तरफ देश के कई राज्यों में डेल्टा प्लस अपनी दस्तक दे दी है. वही दूसरी तरफ अब दक्षिण अफ्रीका के आर्थिक हब गाउतेंग प्रांत में हर दिन बढ़ते मामलों के लिए डेल्टा प्लस जिम्मेदार हो सकता है. दरअसल कोरोना का नया रूप डेल्टा प्लस को लेकर विशेषज्ञ पहले ही अपनी चेतावनी जता चुके है. साथ ही साथ कोरोना का ये नया रूप भारत समेत 85 देशों में मिल भी चुका है.

दरअसल बता दें कि विट्स विश्वविद्यालय में टीका एवं संक्रामक रोग विश्लेषणात्मक अनुसंधान ईकाई के निदेशक शबीर माधी ने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए बताया कि “राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (NICD) इस संबंध में अगले हफ्ते आधिकारिक आंकड़े जारी करेगा, लेकिन ऐसी आशंका है कि यह संक्रमण डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ा है” साथ ही उन्होंने आगे ये भी कहा कि “डेल्‍टा वेरिएंट, बीटा वेरिएंट से 60 प्रतिशत ज्‍यादा  संक्रामक है”.

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि ‘पहली दो लहरों में संक्रमित हो चुके लोगों के फिर से संक्रमित होने का खतरा अभी है, लेकिन वे गंभीर रूप से बीमार होने से बच जाएंगे.’ साथ ही साथ उन्होंने आगे कहा कि ‘सभी चीजें इस ओर इशारा कर रही हैं कि हम संभवत: नए वे‍रिएंट्स खासतौर से डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण से जूझ रहे हैं. इसकी संक्रामक दर पूरी तरह अप्रत्याशित है और सबसे खराब बात यह है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या अभी भी चरम पर नहीं पहुंची है. इस लहर का पीक अगले 2 से 3 हफ्तों में आएगा. ऐसे में हालात और खराब हो सकते हैं.’ जाहिर है कि दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा प्लस ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है.