जानिए क्या हुआ जब सरकारी ऑफिसर ने छुए अपने से कम उम्र के राज्यमंत्री के पैर

भारतीय संस्कृति में ऐसे तो पैर छू के आशीर्वाद प्राप्त करने का बहुत महत्व है. इसलिए अक्सर लोग अपने से बड़ो का पैर छूते हैं. ये पैर छुने की एक वजह और है वो है बड़ों को एक तरह से सम्मान देने के लिए भी किया जाता है. अब ऐसे में यही कार्य अगर कोई सरकारी ऑफिसर अपने से कम आयु की मंत्री का पैर छूता है तो जाहिर सी बात है की इस तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित होना ही है.

आपको बता दें कि ये खबर उत्तर – प्रदेश के कानपुर से आई है. दरसल हुआ क्या अब इसके बारें में जान लेते हैं राज्यमंत्री स्वाति सिंह बीते दिन मंगलवार को कानपुर के राजकीय बालगृह का निरिक्षण करने पहुंची थी. गेट पर उन्हें रिसीव करने के लिए अधिकारी पहले से ही खड़े थे. जब राज्यमंत्री वहां पहुँची तो कुछ ऐसा हुआ जो सबको हैरान कर दिया. हुआ यह कि राज्यमंत्री स्वाति सिंह को लोग हाथ जोड़कर प्रणाम और नमस्ते करके उनका अभिवादन करने लगे.

बता दें कि ठीक उसी समय मंत्री स्वाती सिंह की आयु से बड़े एक सरकारी ऑफिसर उनका पैर छूने के लिए उनके सामने पूरी तरह से झुक गये. इस पर राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने कहा कि ये आप क्या कर रहें हैं? आप ऐसा नहीं करिए. उन्होंने सरकारी ऑफिसर से दोबारा कभी ऐसा नहीं करने के लिए कहा. फिर इसके बाद राज्यमंत्री स्वाति सिंह राजकीय बालगृह का पूरी तरह से निरिक्षण किया. इसी के साथ वहां सुधार के लिए जरूरी निर्देश भी दिए. लेकिन उस समय मंत्री का पैर छूने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो वायरल होने के बाद सरकारी ऑफिसर आरके अवस्थी ने कहा कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है. पैर छूना हमारे संस्कार में आता है. इसलिए मैंने ऐसा किया मै उन्हें अपनी बहन मानता हूँ. मैडम के मना करने पर मै रूक गया.