फेसबुक ने की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर बड़ी कार्यवाई ,अकाउंट किया इतने साल के लिए निलंबित

सोशल मीडिया कंपनियों को लेकर जहाँ एक तरफ भारत में विवाद चल रहा है. वही दूसरी तरफ अब फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बड़ी कार्यवाई करते हुए उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को दो सालों के लिए निलंबित कर दिया है. बता दें कि ट्रम्प के दोनों अकाउंट पर इससे पहले भी जनवरी महीने में अनिश्चितकालीन पाबंदी लगाई गई थी. ज्सिके बाद अब दुबारा से कंपनी ने ट्रम्प के खिलाफ बड़ी कार्यवाई की है.

Trump

वही बता दें कि  दूसरी तरफ नाइजीरिया ने देश के राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने पर ट्विटर को ही बैन कर दिया है. जिस वजह से विवाद हो गया है. जानकारी के लिए बता दें कि ट्रंप पर यूएस कैपिटल में दं’गा भड़’काने का आरोप था. जिसके चलते पिछले महीने फेसबुक की निगरानी बोर्ड की बैठक हुई थी और इसमें ट्रंप के अकाउंट पर बेमियादी पाबंदी की आलोचना भी हुई थी.

वही एक और जानकारी देते हुए बता दें कि अब फेसबुक उस नीति को भी ख़त्म करने जा रहा है जिसके तहत नेताओं को कॉन्टेंट की निगरानी से छूट मिली थी. लेकिन अब से यह छूट नहीं मिलेगी. दरअसल फेसबुक ने कहा कि अब नेताओं की पोस्ट को भी कोई सुरक्षा कवच नहीं मिलेगी. वही ट्रंप पर प्रतिबंध सात जनवरी से माना जाएगा और सात जनवरी 2023 तक रहेगा. जाहिर है कि सोशल मीडिया कंपनी एक के बाद एक किसी न किसी पर पाबन्दी लगाती जा रही है.