HDFC ने ग्राहकों को दी ये बड़ी सुविधा, अब कैश निकालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा इलाके से बाहर, जानें कैसे

एचडीएफसी बैंक मोबाइल एटीएम सेवा 

एचडीएफसी बैंक मोबाइल एटीएम सेवा 

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से फैली महामारी को देखते हुए बैंकों के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव किया गया है। खासकर बड़े राज्यों में तो लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लगाई गई हैं। इस कारण लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे समय में अधिकतर लोगों को अपने अकाउंट से कैश निकालने के लिए इलाके से बाहर जाना ही पड़ता है, मगर पुलिस की सख्ती की वजह से वह नहीं जा पाते। इसी समस्या को देखते हुए देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैं एचडीएफसी (HDFC Bank) ने ग्राहकों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। बैंके ने 50 से ज्यादा शहरों में मोबाइल एटीएम (Mobile ATM Service) की सुविध की शुरुआत की है। कोरोना की दूसरी लहर और पाबंदियों के बीच लोगों को इससे बहुत राहत मिलेगी। बैंक की इस सुविधा से आम जनता को कैश निकालने के लिए अपने इलाके से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

15 से ज्यादा तरह के कर सकते हैं ट्रांसेक्शन

इसके जरिये लोग घर के पास पहुंचने वाली मोबाइल एटीएम वैन से नकद पैसे निकाल (Cash Withdrawal) सकेंगे। इससे कस्टमर्स 15 से ज्यादा तरह के ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। मोबाइल एटीएम सभी लोकेशन पर एक खास समय अवेलबल रहेंगे और एक दिन में 3 से 4 जगहों पर अपनी सेवाएं देंगे। HDFC Bank के मोबाइल एटीएम (Mobile ATM Service) के जरिये ग्राहक कैश की निकासी, एटीएम पिन नंबर बदलने, प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज करने, बिजली या अन्य उपयोगिता बिलों का भुगतान करने समेत 15 तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

किन शहरों में शुरू हुई ये सुविधा

HDFC Bank ने जिन शहरों में मोबाइल ATM शुरू किया है उनमें मुंबई, सलेम, पुणे, देहरादुन, चेन्नई, लखनऊ, होसुर, लुधियाना, त्रिची, चंडीगढ़, हैदराबाद, कटक, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, दिल्ली, विजयवाड़ा, त्रिवेंद्रम, तिरुवनंतपुरम, गुड़गांव, कोयंबटूर और इलाहाबाद है। बैंक ने कहा कि जून के पहले सप्ताह से पुडुचेरी, विजाग, राजमुंदरी, मदुरै आदि छोटे शहरों में मोबाइल एटीएम उपलब्ध करा दिए जाएंगे।