Income Tax Department का नया पोर्टल आज से शुरू, जानें टैक्स पेयर्स के लिए क्या खास है प्रक्रिया

आयकर विभाग

आयकर विभाग

नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income Tax Department) का नया पोर्टल (New Income Tax Portal) आज से शरू हो रहा है, आयकर विभाग के मुताबिक टैक्स पेयर (Tax Payers) इस पोर्टल पर ऑनलाइन विवरण (online details) दे सकेंगे। इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह पोर्टल www.incometax.gov.in आज से शुरू हो रहा है। इस पोर्टल से की सुविधा से जुड़ा होगा और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी।

18 जून से शुरू होगा नया पेमेंट सिस्टम

इसके साथ ही सीबीडीटी एक नयी कर पेमेंट सिस्टम भी 18 जून का शुरू करने जा रहा है। पोर्टल पेश किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें।

होने जा रहा बड़ा बदलाव

सीबीडीटी ने बयान में कहा कि टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम का आदि होने में करदाता को कुछ समय लग सकता है। हम चाहते है कि इस्तेमाल करने से पहले सभी करदाता इसके फीचर्स को अच्छी तरह से समझ लें। हम अपने सभी करदाताओं और शेयरधारकों से इनकम टैक्स का नया पोर्टल लॉन्च होने के बाद शुरुआत में धैर्य बनाए रखने की अपील करते हैं। ये एक बहुत बड़ा बदलाव है और टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम समेत इसके अन्य सभी फीचर्स भी जल्द ही रिलीज कर दिए जाएंगे।