IT नियमों के तहत दो जुलाई को अंतरिम अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करेगा Facebook

फेसबुक आईटी नियम

फेसबुक आईटी नियम

नई दिल्ली। प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने मंगलवार को कहा कि वह आईटी नियमों (IT Rules) के तहत दो जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगी, और 15 मई से 15 जून के बीच सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री के बारे में जानकारी देगी। साथ ही Facebook ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उसे मिली शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा।

26 मई से लागू हुए हैं नए आईटी नियम

नए आईटी नियम 26 मई से लागू हुए हैं और इसके तहत बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा, जिसमें उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि आईटी नियमों के अनुसार हम 15 मई से 15 जून की अवधि के लिए दो जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे। इस रिपोर्ट में उन सामग्री का ब्यौरा होगा, जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके हटाया है।

15 जुलाई की रिपोर्ट में जारी किए जाएंगे आंकड़े

प्रवक्ता ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि 15 जुलाई की रिपोर्ट में व्हाट्सऐप से संबंधित डेटा भी होगा। फेसबुक के Transparency Center Webpage के मुताबिक दो जुलाई की रिपोर्ट एक अंतरिम रिपोर्ट होगी और इसमें प्राप्त शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का विवरण शामिल नहीं होगा और इन आंकड़ों को 15 जुलाई की रिपोर्ट में जारी किया जाएगा।