IT Sector Jobs : पांच आईटी कंपनियां 2021-22 में 96 हजार लोगों को देंगी नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

आईटी कंपनियों में नौकरी

आईटी कंपनियों में नौकरी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण बेरोजगारी बढ़ी है। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपनी नौकरी से हाथ तक धोना पड़ा। इस घातक बीमारी के कारण जान का नुकसान तो हुआ ही साथ ही ना जाने कितनी और परेशानियां भी लोगों के सामने आई हैं। वहीं ऐसी स्थिति में आईटी सेक्टर की ओर से बेराजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आईटी कंपनियों (IT Companies) का शीर्ष निकाय नासकॉम (Nasscom) ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र कुशल प्रतिभा में सबसे अधिक नियुक्तियां (Recruitments) करने वाला क्षेत्र बना हुआ है।

आईटी क्षेत्र की शीर्ष पांच कंपनियों की मौजूदा वित्त वर्ष में 96 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी देने की योजना है। नासकॉम की तरफ से यह बयान उस समय आया है, जब बैंक ऑफ़ अमेरिका ने अपनी एक रिपोर्ट में स्वचालन बढ़ने से सॉफ्टवेयर कंपनियों (Software companies) द्वारा 2022 तक तीस लाख कर्मचारियों की छंटनी करने का अनुमान जताया है। विशेष कर तकनीक क्षेत्र में।

नासकॉम ने एक बयान में कहा कि प्रौद्योगिकी के विकास और स्वचालन में वृद्धि के साथ ही पारंपरिक आईटी नौकरियों और भूमिकाओं की प्रकृति समग्र रूप से विकसित होगी जिससे नई नौकरियों का सृजन होगा। आईटी क्षेत्र ने कुशल प्रतिभा क्षेत्र में सबसे अधिक नियुक्ति की है और वित्त वर्ष 2021 में 1,38,000 लोगों को नौकरी दी है। उसने जोर देते हुए कहा कि आईटी कंपनियों के वित्त वर्ष में 2021-22 में 96 हजार से अधिक नियुक्ति की मजबूत योजना तैयार की है।