Kisan Vikas Patra Yojana : किसानों के लिए बेहद खास है ये स्कीम, पैसा निवेश कर मिलेगा डबल रिटर्न

किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र योजना

नई दिल्ली। अगर आप ऐसे मुश्किल समय में अपना पैसा निवेश करना का सोच रहे हैं जिससे आपको आगे चलकर काफी फायदा हो सके तो हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश कर आपको डबल रिटर्न मिलेगा। यह स्कीम खासकर किसानों के लिए बेहद खास है क्योंकि इसमें मैच्योरिटी पर डबल रिटर्न मिलता है। इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra KVP) योजना। तो आइए आपको विस्तार से बताते हैं इस स्कीम की बारे महत्वपूर्ण जानकारी...

वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम

किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम (One Time Investment Scheme) है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है। किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों (Post Office) और बड़े बैंकों (Banks) में मौजूद है। इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। ये प्लान खास किसानों के लिए बनाया गया है, ताकि वो लंबे समय के लिए अपने पैसे बचा सकें।

कौन कर सकते हैं निवेश?

इस योजना में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट (Joint Account) की भी सुविधा है। वहीं यह योजना नाबालिगों के लिए भी मौजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करना होता है। यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है। किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं।