LIC Aam Aadmi Bima Yojana : एलआईसी की सबसे कारगर योजना, सिर्फ 100 रुपये में मिलेगा 75 हजार का इंश्यारेंस कवर और भी कई फायदे

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जो हालात पैदा हो गए हैं उससे तो आप वाकिफ होंगे ही। इस बीमारी ने लोगों की जान तो ली ही है साथ ही बेरोजगारी जैसे हालात भी पैदा कर दिए हैं। ऐसे मे लोगों का हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस को लेकर रुझान भी बढ़ गया है। यहां तक कि सरकार भी लोगों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीस उपलब्ध कराने में सतर्कता बरत रही है। ऐसे लोग जिनके पास रोजगार के अवसर नहीं हैं उनके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की एक खास स्कीम है जिसके तहत एक्सीडेंटल डेथ कवरेज के अलावा लाइफ-टाइम पॉलिसी की भी सुविधा मिलती है। इस स्कीम का नाम है एलआईसी आम आदमी बीमा योजना (LIC Aam Aadmi Bima Yojana)। आइए अपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

एलआईसी के आम आदमी पॉलिसी के तहत इंश्योर्ड व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु पर 30 हजार रुपये का Policy Cover मिलता है। यह लाभ पॉलिसी की अवधि के दौरान हुई मृत्यु पर मिलेगा। इसका मतलब है​ कि ​अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ ले रहा है और इस दौरान उनकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 30 हजार रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा, यह एलआईसी पॉलिसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या विकलांगत की स्थिति में भी लाभ देगी।

ऐसे मिलेगा 75,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर

LIC की इस योजना के तहत विकलांगता की स्थिति में पॉलिसीधारक को 37,500 रुपये मिलेंगे। दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी को इस पॉलिसी के तहत 75,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिल सकेगा। बीमा योजना को दो सोशल स्कीम्स को मिलाकर बनाया गया है। ये आम आदमी बीमा योजना और जनश्री बीमा योजना है। इस योजना को लॉन्च किया गया ताकि ग्रामीण क्षेत्र में गरीब वर्ग को इसका लाभ मिल सके। इस स्कीम के तहत घर में कमाई करने वाले व्यक्ति को इसका कवरेज मिलता है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस स्कीम के प्रीमियम का भुगतान मिलकर करते हैं।