LIC Kanyadaan Policy : रोजाना 130 रुपये करें निवेश, बेटी की शादी पर मिलेंगे पूरे 27 लाख रुपये, जल्दी उठाएं इस पॉलिसी का फायदा

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

नई दिल्ली। आज कल के समय में बेटियों के जन्म लेते ही मां-बाप को उसके बड़े होने तक शादी की टेंशन रहती है। बेटी की शादी में होने वाला खर्च उठाने के लिए मां-बाप मेहनत में लगे ही रहते हैं। बेटियों की पढ़ाई लिखाई से लेकर उसकी शादी तक के लिए कई इन्वेस्टमेंट पॉलिसीस उपलब्ध हैं। खासकर जिस पॉलिसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उससे मां-बाप की अपनी बेटी की शादी की टेंशन थोड़ी कम जरूर हो जाएगी। देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की एक ऐसी पॉलिसी है जिससे बेटियों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक में कोई अड़चन नहीं आएगी। इसका पॉलिसी का नाम है- एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan policy)। LIC की ये स्कीम कम आय वाले माता-पिता को बेटियों की शादी के लिए रकम जुटाने में मदद करती है।

यहां जानें पॉलिसी की खासियत

LIC Kanyadaan Policy के तहत एक निवेशक को रोजाना 130 रुपये (47,450 रुपये सालाना) जमा करने होंगे। पॉलिसी अवधि के 3 वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। 25 वर्षों के बाद, एलआईसी उसे लगभग 27 लाख रुपये का भुगतान करेगी। LIC Kanyadaan policy में नामांकन के लिए निवेशक की न्यूनतम आयु 30 वर्ष है और निवेशक की बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए।

कितना है मिनिमम मैच्योरिटी पीरियड

इस पॉलिसी की मिनिमम मैच्योरिटी पीरियड 13 साल है। अगर किसी कारणवश बीमित व्यक्ति की मृत्य हो जाती है तो एलआईसी की तरफ से व्यक्ति को अतिरिक्त 5 लाख रुपये देने होंगे। कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये का बीमा लेता है तो उन्हें 22 साल तक मासिक किस्त 1,951 रुपये देना होगा। समय पूरा होने पर एलआईसी की तरफ से 13.37 लाख रुपये मिलेंगे। ठीक इसी तरह अगर कोई व्यक्ति 10 लाख का बीमा लेता है तो उसे महीने का 3901 रुपये किश्त का भुगतान करना होगा। 25 साल बाद एलआईसी की तरफ से 26.75 लाख रुपये का भुगतान होगा।