Privacy Policy : दिल्ली हाईकोर्ट ने Whatsapp और Facebook को दिया झटका, CCI जांच पर रोक लगाने से इनकार

 दिल्ली हाईकोर्ट

 दिल्ली हाईकोर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने व्हाट्सऐप की नयी निजता नीति (Whatsapp new Privacy Policy) की जांच के सिलसिले में Facebook और Whatsapp से कुछ सूचना मांगने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) के नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति अनूप जयराम भम्भानी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि जांच में और कदम उठाने पर रोक लगाने का अनुरोध करने वाली एक अर्जी पहले ही दायर की जा चुकी है जिसमें सीसीआई के महानिदेशक को नोटिस जारी किया गया। इस पर खंडपीठ ने छह मई को कोई अंतरिम राहत नहीं दी और इस पर सुनवाई के लिए नौ जुलाई की तारीख तय की थी।

पीठ ने 21 जून को दिए आदेश में कहा कि हमने यह भी पाया कि पहले दायर अर्जी और मौजूदा अर्जी में एक जैसी बातें कही गयी है। पहले की वजहों के चलते हम इस वक्त आठ जून के नोटिस पर रोक लगाना उचित नहीं समझते। इस आदेश की प्रति बुधवार को उपलब्ध करायी गयी। यह मामला एकल पीठ के आदेश के खिलाफ फेसबुक और व्हाट्सऐप की अपीलों से संबंधित है। एकल पीठ ने व्हाट्सऐप की नयी निजता नीति की जांच का सीसीआई द्वारा आदेश देने के खिलाफ उनकी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। उच्च न्यायालय ने इससे पहले अपीलों पर नोटिस जारी किया था और केंद्र से जवाब देने को कहा था।

सीसीआई के 24 मार्च के निर्देश को दी गई थी चुनौती

बता दें फेसबुक और वाट्सऐप का ताजा आवेदन उनके द्वारा दायर एक लंबित मामले में किया गया था, जिसमें सीसीआई के 24 मार्च के निर्देश को चुनौती दी गई थी, जिसमें वाट्सऐप की विवादास्पद नई प्राइवेसी पॉलिसी की जांच का आदेश दिया गया था। फेसबुक और वाट्सऐप ने सीसीआई के 4 जून के नोटिस पर रोक लगाने के लिए अदालत से हस्तक्षेप करने की मांग की, जिसमें उन्होंने जांच के उद्देश्य से कुछ जानकारी देने को कहा था।