Samsung ने पेश की 6G टेक्नोलॉजी, 5G के मुकाबले 50 गुना ज्यादा तेज रफ्तार हासिल करने का दावा

सैमसंग 6जी टेक्नोलॉजी

सैमसंग 6जी टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के मामले हम बहुत आगे निकल गए हैं। जहां अभी भारत में 5G के परीक्षण का काम चल रहा है वहीं दूसरी तरफ प्रमुख दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी कंपनी सैमसंग (Samsung) ने 6G टेक्नोलॉजी पेश कर दी है। सैमसंग का दावा है कि 6जी प्रौद्योगिकी अनुसंधान में 5जी के मुकाबले 50 गुना ज्यादा तेज रफ्तार हासिल की है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उत्पाद रणनीति, नेटवर्क व्यापार प्रमुख वोनिल रोह ने नये 5जी ट्रांसमिशन उपकरण से जुड़ी कंपनी की प्रस्तुति में कहा कि सैमसंग ने 5जी नेटवर्क पर 5.23 गिगाबिट प्रति सेकेंड (Gigabyte Per Second) की रफ्तार हासिसल की है।

अवसरों की एक दुनिया का निर्माण करेगी 6G Technology

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के नेटवर्क व्यापार वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उन्नत संचार अनुसंधान के प्रमुख सुंघयुन चोई ने कहा कि 6जी उभरती विविध तकनीकों के साथ अवसरों की एक दुनिया का निर्माण करेगा जिससे उभरते अनुभवों एवं सेवाओं के प्रतिमान को पूर्ण आकार मिलेगा। हम 6जी को वास्तविकता का रूप देने के लेकर उत्साहित हैं। असल में हम पहले ही टेराहर्टज संचार का प्रदर्शन कर चुके हैं जो 6जी से जुड़ी हमारी प्रगति को दिखाता है। प्रस्तुति में कहा गया कि सैमसंग की 6जी प्रौद्योगिकी की रफ्तार 5जी से 50 गुना ज्यादा है।

कंपनी के श्वेत पत्र के मुताबिक सैमसंग को 6जी मानक और उसका व्यवसायीकरण कम से कम 2028 तक और व्यापक व्यवसायीकरण 2030 के आसपास पूरा होने की उम्मीद है। बता दें कि साल 2019 में Samsung ने 6G के डेवलपमेंट के लिए अपनी एक अलग टीम बनाई थी। मौजूदा वक्त में Samsung 6G की लीडिंग रिसर्चर कंपनी है।