Sunday Special : अब महिलाएं ही नहीं पुरुष भी कर सकेंगे गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल, सुरक्षा के साथ नहीं होगी स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या

पुरुष गर्भनिरोधक गोली

पुरुष गर्भनिरोधक गोली

नई दिल्ली। अनचाही प्रेगनेंसी (Unwanted Pregnancy) रोकने के कई तरीके हैं। अकसर कपल्स अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कन्डोम (Condom) का इस्तेमाल करते हैं। कंडोम के अलावा अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) का सेवन करती हैं। आजकल तो मार्किट में कई कंपनियों की गर्भनिरोधक गोलियां उपलब्ध हैं। लेकिन महिलाओं के इन गोलियों के सेवन से उनके शरीर पर इसका प्रभाव पड़ने लगता है। ये गोलियां उनकी सेहत पर असर डालती हैं। यहां तक कि कई बार मात्र एक गोली लेने से उनके हॉर्मोंस का संतुलन (Hormonal Imbalance) भी बिगड़ जाता है। ये बात हर महिला को बखूबी पता होती है बावजूद इसके उन्हें मजबूरी में इसका सेवन करना पड़ता है। ये तो हुई महिलाओं की बात पर क्या आप जानते हैं कि पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills for male) विकसित की गई हैं। जी हां, यह सच है। अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह गोलियां पुरुषों के लिए पूरी तरह सुरक्षित और कारगर हैं। आइए आपको बताते हैं कि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई ये गर्भनिरोधक गोलियां कैसे करती हैं काम...


क्या है पुरुष गर्भ निरोधक गोली?

लॉस एंजेलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन (Los Angeles Biomedical Research Institute and University of Washington) के शोधकर्ताओं का दावा है कि अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल ये गोलियां पुरुषों में स्पर्म (Sperm) बनने से रोकने में पूरी तरह से सक्षम हैं। इन गोलियों को लेने से पुरुषों में कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या (Male Health Issue) भी नहीं होगी।


कैसे काम करती हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स

मेल बर्थ कंट्रोल दवाइयों के आने से महिलाओं और पुरुषों में एक नई उम्मीद जगी है। कई बार महिलाएं इसे लेने में सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे में उनकी सेक्स लाइफ (Sex Life) भी प्रभावित होने लगती है। पॉपुलेशन काउंसिल (Population Council) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (National Institute of Child Health) और ह्यूमन डेवलपमेंट (Human Development) के शोधकर्ताओं ने मिलकर पहले बर्थ कंट्रोल जेल (Birth Control Gel) बनाया था, जो पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन (Sperm Production) को कम करता है।

क्या पूरी तरह सेफ हैं ये Contraceptive गोलियां

वैज्ञानिकों के अनुसार, पुरुषों के लिए आईं कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां पूरी तरह से सेफ हैं। यह मेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन (Male Hormone Estrogen) और महिलाओं की ओवरी में पाए जाने वाले प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन, दोनों पर एक जैसा असर करती हैं। ये पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन (Sperm Production) को कम करने के अलावा शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर को भी बैलेंस करती हैं। इससे गर्भधारण (Pregnancy) के चांस बहुत कम होते हैं।


किस उम्र के पुरुष कर सकते हैं इसका सेवन

आपको बता दें कि मेल बर्थ कंट्रोल कॉन्ट्रासेप्टिव (Male Birth Control Contraceptive Pills) का शोध 18 से 50 वर्ष के हेल्दी पुरुषों पर किया गया है। इन सभी लोगों को 28 दिन तक रोजाना बर्थ कंट्रोल गोलियां दी गईं. इनके साथ 10 पुरुषों को प्लेसिबो दिया गया। जांच के दौरान शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश कि रोजाना गोली लेने से कोई साइड इफेक्ट होता है या नहीं। नतीजों मे सामने आया कि रोजाना गोलियां लेने से पुरुषों में सिर्फ चक्कर आने, शरीर पर दाने निकलने और सिर दर्द की ही शिकायत देखी गई। लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों का दावा है कि ये पिल्स पूरी तरह सेफ हैं।