Today Petrol Diesel Price : लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर में आज के रेट

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol Diesel Rate Today: बढ़ती महंगाई का असर आम आदमी की जेब पर इस कदर बढ़ गया है कि अब तो बीमारी से ज्यादा डर जेब खर्च से लग रहा है। पेट्रोल-डीजल की ही बात करें तो इसके भी बढ़ते दाम आसमान छू रहे हैं। लगातार दूसरे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं। पेट्रोल जहां 27 पैसे तो डीजल भी 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। इंटरनेशनल मार्केट में भी क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी का रुझान है। बीते दो दिनों में पेट्रोल 56 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। मुंबई में तो पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल की कीमत लगातार 100 रुपये से ज्यादा के भाव में बिक रहा है। देश के कई शहरों में भी पेट्रोल अब 100 रुपये की तरफ बढ़ चला है।

जानें अपने शहर में आज तेल के दाम

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price today in Delhi) 94.49 रुपये और डीजल का दाम 85.38 रुपये पर पहुंच गई है। इसी तरह, मुंबई में पेट्रोल (Petrol price in Mumbai) की कीमत सौ रुपये के पार रहते हुए और बढ़कर अब 100.72 रुपये और डीजल 92.69 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 94.50 रुपये और डीजल 88.23 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) 95.99 रुपये और डीजल 90.12 रुपये पर बिक रहा है।

ऐसे तय होते हैं दोनों ईंधन के भाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव होता है। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।