Today Petrol Diesel Price : भारत सरकार के इस फैसले से गिरेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! जानें आज के रेट

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी और बढ़ती महंगाई ये दो चीजें आम आदमी के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं। लगभग हर चीज पर इस समय महंगाई की मार पड़ी हुई है। पेट्रोल-डीजल की ही बात करें तो इसके दाम अब तक के रिकॉर्ड ऊंचाई पर बने हुए हैं। हालत तो यह है कि कई शहरों में पेट्रोल के रेट 100 के पार पर बने हुए हैं। हालांकि अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ राहत मिल सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) ने अगले दो साल में पेट्रोल (Petrol) में 20 प्रतिशत एथनॉल मिलाने (Ethanol Blending In Petrol) का लक्ष्य रखा है, जिससे देश को महंगे तेल आयात पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी।

इससे पहले सरकार ने 2025 तक इसे हासिल करने का लक्ष्य रखा था, जिसे अब और नजदीक करते हुए 2023 कर दिया गया है। पिछले साल सरकार ने 2022 तक के लिए पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिलाने (10 प्रतिशत इथेनॉल को 90 प्रतिशत पेट्रोल के साथ मिलाना) का लक्ष्य रखा था, उसके बाद एथनॉल मिश्रण की मात्रा को 2030 तक बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा था। इस साल की शुरुआत में इसे 2030 के बजाय 2025 कर दिया गया था और अब इसमें और सुधार करते हुए इसे अप्रैल 2023 कर दिया गया।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश

पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि केंद्र सरकार यह निर्देश देती है कि तेल कंपनियां सभी राज्यों और केंद्रशासित क्षेत्रों में भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के अनुरूप 20 प्रतिशत एथनॉल के सम्मिश्रण वाला पेट्रोल बेचेंगी। यह अधिसूचना एक अप्रैल, 2023 से प्रभाव में आएगी। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है और अपनी मांग के 85 प्रतिशत हिस्से के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है।

जानें आज के तेल के दाम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 94.49 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 100.72 रुपए, 94.50 रुपए और 95.99 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 85.38 रुपए प्रति लीटर पर टिकी रही। मुंबई में 92.69 रुपए, चेन्नई में 90.12 रुपए और कोलकाता में 88.23 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।