देश के कई राज्यों में कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस ने दी दस्तक, UP में हाई अलर्ट जारी

देश में कोरोना का संकट अभी तक खत्म नहीं हुआ है. वही दूसरी तरफ एक बार फिर से कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस ने दस्तक  दे दी है. जिसकी वजह से फिर से सरकार और लोगो की परेशानी बढ़ सकती है. जाहिर है कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश में जमकर हाहाकार मचाया था. जिसके बाद अब कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस की दस्तक से हालात फिर से ख़राब हो सकते है.

इसी बीच UP में कोरोना का नए रूप डेल्टा प्लस अपनी दस्तक दें उससे पहले सख्त कदम उठाने का आदेश दिया गया है. दरअसल कई राज्यों में डेल्टा प्लस के मामले सामने आ रहे है. जिस वजह से राज्य सरकारों की परेशानी बढ़ने लगी है और इसी वजह से UP में भी स्थिति खराब हो उसके पहले विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ये वेरिएंट बच्चों पर ज्यादा दुष्प्रभाव डालने वाला हो सकता है. विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाना चाहिए. लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो इसके लिए राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति के सदस्यों व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के माध्यम से जनजागरूकता के प्रयास किए जाएं. मीडिया जगत से भी सहयोग लिया जाना चाहिए.

साथ ही साथ रेलवे, बस , वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैंपल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जाएगी और जिलों से भी सैंपल लिए जाएंगे. इसके अलावा रिजल्ट के अनुसार डेल्टा+ प्रभावी क्षेत्रों की मैपिंग कराई जाए. ताकि इससे बचाव के प्रयासों में सुविधा होगी. साथ ही साथ प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा के लिए केजीएमयू और बीएचयू में आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएगी. जाहिर है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर पहले ही कहर बरसा चुकी है.