मोदी सरकार में अब ‘नारी शक्ति’ की बड़ी उपलब्धि, जानिए 11 मंत्रियों को क्या मिली जिम्मेदारी

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट का विस्तार हो गया है. जिसमें कई नए चेहरों को जगह दी गयी है. तो कई मंत्रियों का प्रमोशन भी हुआ है. हालाँकि इस दौरान कुछ मंत्रियों ने इस्तीफा भी दिया. लेकिन खास बात ये है कि पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में एक खास बात का विशेष ध्यान रखा गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी के कैबिनेट में 7 महिला नेताओं को जगह दी गयी है. जिन्होंने मंत्री के रूप में अपने पद को संभाला है. जिसके बाद अब मंत्रिमंडल में महिला मंत्रियों की संख्या 11 हो गयी है. खास बात ये है कि इससे महिला सशक्तिकरण को और मजबूती मिलेगी. जानकारी के लिए बता दें कि मीनाक्षी लेखी, शोभा कारंदलजे, दर्शना जरदोश, अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, भारती पवार और अपना दल की अनुप्रिया पटेल को राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गयी है लेकिन इसमें विशेष बात ये है कि अनुप्रिया पटेल को छोड़कर बाकी सभी महिला नेताए पहली बार मंत्री बनी है.

बता दें कि मंत्रिमडल में 11 महिला मंत्री है जिमसें निर्मला सीतारमण- वित्त और कॉरपोरेट अफेयर्स, स्मृति ईरानी- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, साध्वी निरंजन ज्योति – उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री, और ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, अनुप्रिया सिंह पटेल – वाणिज्य मंत्रालय में राज्य मंत्री, शोभा करंदलाजे – कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, मीनाक्षी लेखी – विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री, और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री, दर्शना विक्रम जरदोश- कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री, और रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री, रेणुका सिंह सरुता – जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, अन्नपूर्णा देवी – शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री, प्रतिमा भौमिक – सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री, डॉ. भारती प्रवीण पवार – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री को जिम्मेदारी दी गयी है.