टोक्यो ओलंपिक 2020: वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने रजत पदक जीत कर रचा इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 का आगाज हो चुका है और भारत ने ओलंपिक के पहले ही दिन शानदार इतिहास रच दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने इतिहास रचते हुए भारत का नाम रोशन कर किया है. उन्होंने वेटलिफ्टर में 49 किग्रा में रजत पदक हासिल किया है.

बता दें कि ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारत ने वेटलिफ्टर में मेडल जीता हो. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ‌ने कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा बता दें कि ओलंपिक के पहले दिन मेडल जीतने वाली मीराबाई पहली भारतीय है. उन्होंने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया.

उनकी इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारत मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है. भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है. मालूम हो कि मीराबाई 2016 रियो ओलंपिक में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी थी. जिसकी भरपाई अब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीत कर की है. उनकी इस जीत को लेकर देशभर में ख़ुशी मनायी जा रही है और लोग उन्हें बधाई दे रहे है साथ हगी पूरे देश के लिए ये एक गर्व का दिन है.