मिशन 2022: UP विधानसभा चुनाव में जाने क्यों है गोंडा सीट खास

उत्तरप्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए सभी सियासी दल अपनी अपनी तैयारियों में लगे हुए है. जानकारी के लिए बता दें कि चुनावों को देखते हुए जहाँ एक तरफ बीजेपी ने अपनी कमर कस ली है. वही दूसरी तरफ सभी विपक्षी दल बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में जुटे हुए है और गठबंधन किये जा रहे है.

वही UP के गोंडा जिले के शहर गोंडा सदर की सीट बेहद खास है और यूपी विधानसभा में गोण्डा सदर सीट का नंबर है 297. इसके अलावा बता दें कि आजादी के बाद से ही गोंडा जिले का कुछ खास विकास नहीं हुआ था और इसी कारण से इस शहर की पहचान पिछले शहर में होने लगी. इस सब के अलावा बता दें कि गोण्डा सदर विधानसभा क्षेत्र में 130 ग्रामसभा और गोण्डा नगर पालिका क्षेत्र के 27 वार्ड सम्मिलित हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि आजादी के बाद गोंडा की इस सीट पर कांग्रेस का बोलबाला रहा. लेकिन साल 2017 के विधानसभा चुनाव में गोण्डा सदर सीट से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जिनमें बीजेपी के टिकट पर प्रतीक भूषण शरण सिंह को जीत हासिल हुई. जिसके बाद से गोंडा की सीट पर बीजेपी का बोलबाला है. वही आगामी चुनावों में इस सीट पर किसकी जीत होती है ये देखने लायक होगा लेकिन इस क्षेत्र के लोगो की खास बात ये है कि यहाँ के लोगो ने सभी दलों के प्रत्याशियों को सेवा करने का मौका दिया. जिसके बाद से ही ये सीट विधानसभा चुनावों में और भी खास मानी जाती है.