7th Pay Commission: रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के लिए बुरी खबर, DA-DR के लिए करना पड़ेगा थोड़ा लंबा इंतजार

केंद्र सरकार ने बीते दिनों देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 28 फीसदी बढ़ाने का ऐलान कर दिया हो। लेकिन अभी रेलवे कर्मचारियों (Railway Employees) और सशस्त्र बलों (Armed Forces) के कर्मचारियों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। अभी इन दो विभागों के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए नहीं मिलेगा।

रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के लिए अलग से आदेश

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिल जाएगा। लेकिन रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों पर यह लागू नहीं होगा। वित्‍त मंत्रालय ने महंगाई भत्ते को लेकर ऑर्डर जारी कर दिया है।

जबकि दूसरी तरफ मोदी कैबिनेट ने महंगाई राहत (डीआर) को भी एक जुलाई से बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया था। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 11 फीसदी अंक की बढ़ोतरी की है। जबकि महंगाई भत्ता 28 फीसदी कर दिया गया है।

इसके लिए रेल और रक्षा मंत्रालय की तरफ से अलग से आदेश जारी किया जाएगा और वहीं से इन कर्मियों को बढ़ा हुआ डीए दिया जाएगा। ये दोनों संबंधित मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे। तभी इन कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें डीआर भी शामिल है।

कोरोना महामारी में डीए बढ़ोतरी पर लगा दी थी रोक

बीते दिनों मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए को 17 से 28 फीसदी बढ़ाने की मंजूरी दी थी। जो एक जुलाई से लागू होगा। लेकिन 30 जून 2021 तक 17 फीसदी ही डीए मिलेगा। बीते साल केंद्र की मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी। अब सरकार ने इस साल 2021 में एक जुलाई से इसे लागू कर दिया है।