Amul के बाद अब Mother Dairy के दूध पर महंगाई का कहर, कल से इतने बढ़ेंगे दाम

मदर डेयरी दूध

मदर डेयरी दूध

नई दिल्ली। देश में महंगाई (Inflation) के कहर ने आम आदमी की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। हर जरूरी सामान पर महंगाई का कहर टूटा हुआ है। महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी की एक तो कोरोना वायरस (Corona Virus) ने कमर तोड़ी हुई है हालांकि कोरोना का प्रभाव तो कम हो गया है मगर इस बढ़ती महंगाई से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। दूध की ही बात करें तो हाल ही में अमूल (Amul) ने दूध के दामों में इजाफा किया था। इसी के बाद अब प्रमुख डेयरी कंपनी मदर डेयरी (Mother Dairy) ने उच्च लागत का हवाला देते हुए कल यानी रविवार से दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा करने की घोषणा की है। इससे पहले दूध की कीमतें दिसंबर 2019 में बढ़ाई गई थीं।

दिल्ली-एनसीआर में कल से नई कीमतें होंगी लागू

एक जुलाई से, Amul ने भी दूध की दरें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी। Mother Dairy ने कहा कि वह अपनी तरल दूध की कीमतों को 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर मजबूर है। नयी कीमतें दूध के सभी प्रकारों पर लागू होंगी।

रेट बढ़ाने पर कंपनी ने दी सफाई

कंपनी द्वारा दूध की कीमत बढ़ाए जाने के बाद बयान में कहा गया है कि कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है। पिछले साल के मुकाबले इनपुट लागत कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी (Global Pandemic) के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है।