काम की खबर : ATM से पैसे निकालने से लेकर TDS भरने तक आज से बदल गए हैं ये नियम, यहां जानें क्या हुए बदलाव

बैंकिंग नियमों में बदलाव

बैंकिंग नियमों में बदलाव

नई दिल्ली। देश में आज से एक जुलाई (1 July) से बैंकिंग (Banking) से लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) तक कई नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। इन बदलावों का असर सीधे-सीधे आम आदमी पर पड़ने वाला है। बैंकिंग में बदलाव की बात करें तो आज से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने कैश विड्रॉल समेत चेक बुक के लिए नए नियम बनाए हैं। वहीं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टीडीएस को लेकर नए रूल्स लेकर आया है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं आज से क्या नए नियम बदले हैं..

एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने पर ज्यादा कटेगा पैसा

आज से देश का सबसे बड़ा बैंक यानी State Bank Of India में भी कई चेंज देखने को मिलेंगे। दरअसल आज से एसबीआई के ATM से अगर आप एक महीने में चार बार से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको अधिक चार्ज (Extra Charge) देने होंगे। चार बार पैसा निकालने के बाद हर Withdrawal पर 15 रुपये और GST जोड़ कर पे करना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट होल्डर्स (Account Holder's) पर लागू होंगे।

टेक्सपेयर्स से वसूला जाएगा अधिक रिटर्न

आज से Income Tax Department रिटर्न नहीं भरने वालों से ज्यादा TDS, TCS वसूलेगा। दरअसल ये नियम उन लोगों पर लागू होगा जिनका सालाना टीडीएस 50 हजार रुपए या इससे ज्यादा होता है। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से ज्यादा पर टैक्स को काटने का प्रावधान है। बता दें कि ये नए नियम आज यानी एक जुलाई से लागू कर दिए गए हैं।