Birthday Special : रतना पाठक से पहले अपनी उम्र में 15 साल बड़ी महिला के प्यार में पागल हो गए थे नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह

बॉलीवुड के दिग्गज और फेमस एक्टर नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) आज अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 20 जुलाई 1950 को हुआ था। नसीरुद्दीन को पद्मश्री और पद्म भूषण जैसे अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है। नसीरुद्दीन की प्रोफेशनल लाइफ के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़े कई किस्से आपको बताएंगे।

नसीरुद्दीन और उनकी पत्नी रतना पाठक (Ratna Pathak) दोनों ही मंजे हुए एक्टर हैं। रतना और नसीरुद्दीन साल 1975 में मिले थे और दोनों ने थियेटर प्ले संभोग से सन्यास (Sambhog Se Sanyas Tak) में काम किया था। इस प्ले को सत्यदेव दूबे ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद दोनों की मुलाकातों का सिलसिला आगे बढ़ा और सात साल की रिलेशनशिप के बाद दोनों ने 1982 में शादी कर ली। खबरों की मानें तो नसीरुद्दीन शाह की दो शादियां हो चुकी हैं। जब वह रतना से मिले तो वो पहले से शादी शुदा और एक बेटी के पिता भी थे।

पाकिस्तानी महिला से हुई थी शादी 

रतना से पहले नसीरुद्दीन ने एक पाकिस्तानी महिला से शादी की थी, उस समय वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे। 19 साल के नसीरुद्दीन को 34 साल की प्रवीण मुराद (Purveen Murad) से प्यार हो गया। प्रवीण मुराद (Purveen Murad) को मनारा सीकरी के नाम से भी जाना जाता था। मनारा दिवंगत सेरेखी सीकरी की सौतेली बहन थी। मनारा नसीरुद्दीन से उम्र में काफी बड़ी थी तो उनके परिवार के लोग शादी के लिए तैयार नहीं हुए। लेकिन नसीरुद्दीन ने प्रवीण मुराद से शादी करने को ठान लिया था। आखिरकार उन्होंने घर वालों से लड़ झगड़कर शादी कर ली। इसके बाद नसीरुद्दीन और प्रवीण मुराद की एक बेटी भी है। जिसका नाम हीबा शाह (Heeba Shah) है।

बेटी से 12 साल बाद मिले थे नसीरुद्दीन

शादी के बाद दोनों का रिश्ता ठीक नहीं चल रहा था तो इसके बाद नसीरुद्दीन दिल्ली आ गए और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। अपनी बेटी हीबा शाह को जन्म देने के बाद प्रवीण मुराद उसे लेकर लंदन चली गई। यही वजह है कि नसीरुद्दीन अपनी बेटी से करीब 12 साल बाद मिले थे। नसीरुद्दीन और प्रवीण मुराद अलग हो गए, लेकिन उनका कानूनी तौर पर कोई तलाक नहीं हुआ। इसके बाद उन्होंने रतना पाठक शाह से शादी कर ली।