Birthday Special Mukesh Khanna: 'शक्तिमान' में गंगाधर का किरदार था कॉमेडियन से प्रेरित, पढ़िए पूरा किस्सा

टीवी के जाने मानें एक्टर मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। मुकेश खन्ना का जन्म 23 जुलाई 1958 को मुंबई में हुआ था। मुकेश ने एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं। लेकिन उनके निभाए गए कुछ किरदार ऐसे हैं जो अभी भी लोगों के दिलों में जिंदा है। मुकेश खन्ना को आज भी लोग 'भीष्म पितामह' (Bhishma Pitamah) और 'शक्तिमान' (Shaktimaan) के नाम से जानते हैं। अगर आप 90s में बड़े हुए हैं तो 'शक्तिमान' और 'गंगाधर' (Gangadhar) की आपके दिलों में एक अलग जगह होगी। 'शक्तिमान' उस समय का पहला हिंदी सुपरहीरो शो था।

'शक्तिमान' में मुकेश खन्ना दो किरदारों में नजर आते थे। एक 'शक्तिमान' और दूसरा 'गंगाधर', शो में दोनो एक ही इंसान के दो अलग- अलग रूप थे। पर क्या आप जानते हैं कि 'शक्तिमान' में 'गंगाधर' का किरदार एक कॉमेडियन से प्रेरित था। मुकेश खन्ना नें अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया था। मुकेश खन्ना ने कहा, "शक्तिमान जब अपने किरदार में नहीं होते तो वह एक बड़बड़ाते हुए पत्रकार गंगाधर होते हैं। जो हमेशा अपने बॉस किटू गिडवानी को चिढ़ाने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं। निकले हुए दांत के साथ फ्लॉपी बालों में उनका फनी गेटअप जेरी लुईस से प्रेरित है।" गौरतलब है कि अमेरिकी कॉमेडियन फिल्म 'द फैमिली ज्वेल्स'  (The Family Jwels) में इस लुक के साथ नजर आए थे। उन्होंने आगे इस बात को स्वीकारा कि बहुत से लोग उनके कॉमेडी के इस अवतार को देखकर हैरान थे।

आपको बता दें कि जहां मुकेश खन्ना ने टीवी पर 'भीष्म पितामह', 'शक्तिमान' और 'विश्वामित्र' जैसे बहुत से दमदार किरदार निभाए हैं। तो वहीं मुकेश खन्ना 'सौदागर', 'सौगंध', 'मै खिलाड़ी तू अनाड़ी' और 'गुड्डू' जैसी कई फिल्मों में भी नजर आए थे। इन दिनों मुकेश खन्ना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। वह अक्सर फेसबुक और यूट्यूब पर अपनी वीडियोज शेयर करते रहते हैं। पिछले दिनों मुकेश खन्ना के मरने की अफवाहें भी उड़ी थी, जिनका एक्टर ने सोशल मीडिया परर खंडन भी किया था।