Birthday Special: जब अज़ान कॉन्ट्रोवर्सी के बाद सोनू निगम ने मुंडवाया था अपना सिर, प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी कर कही थी ये बात

Birthday Special: सोनू निगम

Birthday Special: सोनू निगम

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam) आज अपना 48वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। सोनू का जन्म 30 जुलाई 1973 को हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था। सोनू ने 4 साल की छोटी सी उम्र में अपनी जिंदगी का पहला स्टेज परफॉर्मेंस दिया था। उन्होंने अपने पिता अगम कुमार निगम के साथ स्टेज पर दिवंगत सिंगर मोहम्मद रफी (Mohammad Rafi) का गाना 'क्या हुआ तेरा वादा' गाया था। सोनू अपने पिता के साथ 19 साल की उम्र में करियर की शुरुआत करने के लिए मुंबई निकल गए। सोनू आज जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत तो की ही साथ ही उन्हें ये शोहरत हासिल करने के लिए कठिन संघर्ष भी करना पड़ा। सोनू ने अपने सिंगिंग करियर में कई हिट गाने गाये हैं, लेकिन गानों के अलावा वह अपने नाम के साथ जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज के लिए भी जाने जाते हैं। तो आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनके नाम के साथ जुड़ी सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी के बारें में बताने जा रहें है।

अजान को लेकर किया था ट्वीट

ये बात साल 2017 के अप्रैल की है जब मशहूर सिंगर सोनू निगम ने मस्जिदों में होने वाली नमाज़ की अज़ान के विरोध में एक साथ कई ट्वीट किये थे। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं मुस्लिम नहीं हूं लेकिन रोज सुबह मुझे अज़ान की आवाज से उठना पड़ता है। 'आखिर कब भारत से ये जबरन धार्मिक भावना थोपना खत्म होगा? वैसे जब मोहम्मद ने इस्लाम बनाया था तब बिजली नहीं थी।' आगे सिंगर ने लिखा था, 'मुझे नहीं लगता कि कोई मंदिर या गुरुद्वारा बिजली का इस्तेमाल उन लोगों को जगाने के लिए करते हैं जो उस धर्म का पालन नहीं करते। तो फिर ऐसा क्यों? गुंडागर्दी है बस।' इसके बाद सोनू निगम पर वेस्ट बंगाल यूनाइटेड काउंसिल ने फतवा जारी कर दिया था।

जारी किया गया था फतवा

सोनू निगम के खिलाफ इस फतवे को काउंसिल के वाइस प्रेसिडेंट सैयद शा अतेफ अली अल कादरी ने जारी किया था। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी कर के कहा था कि अगर कोई सोनू निगम का सर गंजा करके उसके गले में फटे पुराने जूतों की माला पहनाकर उसे पूरे देश में घुमाए तो मै उसे 10 लाख रूपए दूंगा। इस फतवे के जारी होने के बाद सोनू निगम ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अपना सर मुंडवा लिया था। ऐसा करने से पहले उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर अपनी बात को लोगो को समझाया भी था।

मौलवी को सोनू का करारा जवाब और प्रेस कॉन्फ्रेंस

सोनू ने मौलवी को करारा जवाब देते हुए एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने कहा कि दोपहर 2 बजे अलीम घर आकर मेरा सिर गंजा करेगा, 10 लाख रुपये तैयार रखना मौलवी। इस ट्वीट के बाद सिंगर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और कहा, "मैं सोच भी नहीं सकता था कि इतनी सिंपल-सी बात का इतना बड़ा बतंगड़ बना दिया जाएगा। मुद्दा समझने की बजाय मेरी बातों को पकड़ा गया है। सोनू ने आगे कहा, "मेरा विरोध लाउडस्पीकर को लेकर था, न कि अज़ान को लेकर। मै एक सेक्यूलर पर्सन हूं। मेरा कहना है कि लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों पर नहीं होने चाहिए। मेरे आसपास बहुत से मुस्लिम लोग हैं, मैं मुस्लिम विरोधी नहीं हूं। मेरे लिए यह गुंडागर्दी है कि कोई अपने धर्म को ज़ोर-शोर से प्रचारित करें।" इसके बाद सोनू ने आगे कहा, "मैं किसी का नाम नहीं लूंगा पर त्‍योहारों के दौरान ये जो लोग सड़कों पर नाचते हैं… ए हटो.. ए हटो… करते हैं, उससे पुलिस को परेशानी होती है। वो बेसिकली, धर्म के नाम पर शराब पीके नाच रहे होते हैं, फिल्मी गाने बजाते हैं। क्या ये दादागिरी नहीं है? और अगर मैं यह मुद्दा उठा रहा हूं तो आप बुद्धिजीवियों को मेरी बात समझ कर इसे सही तरीक़े से समझानी चाहिए, क्योंकि आपके बच्चे भी तो इसी देश में, उसी माहौल में बढ़ने वाले हैं। क्या आप उन्हें ऐसा ही माहौल देना चाहते हैं, जिसमें हम इस वक़्त जी रहे हैं।" बता दें कि सोनू की इस बात का समर्थन जावेद अख्तर, अनुपम खेर और सैफ अली खान जैसे कई बॉलीवुड सेलेब्स ने किया था।